scriptबड़ी खबर: Aadhar Card वालों को नहीं मिलेगा इस मेट्रो का स्‍मार्ट कार्ड, ये दस्‍तावेज दिखाने होंगे | aqua line metro route and smart card online form news in hindi | Patrika News

बड़ी खबर: Aadhar Card वालों को नहीं मिलेगा इस मेट्रो का स्‍मार्ट कार्ड, ये दस्‍तावेज दिखाने होंगे

locationनोएडाPublished: Jan 25, 2019 05:49:22 pm

Submitted by:

sharad asthana

नोएडा-ग्रेटर नाेएडा मेट्रो लाइन (एक्‍वा लाइन) पर स्‍मार्ट कार्ड के लिए आधार कार्ड मान्‍य नहीं है, वोटर कार्ड, डीएल या पासपोर्ट देने पर मिलेगा मेट्रो स्मार्ट कार्ड

Noida Metro

बड़ी खबर: आधार कार्ड वालों को नहीं मिलेगा इस मेट्रो का स्‍मार्ट कार्ड, ये दस्‍तावेज दिखाने होंगे

नोएडा। आज के समय में आधार कार्ड लगभग सभी जगहों पर जरूरी दस्‍तावेज के तौर पर लगाया सकता है। यह एक अहम पहचान पत्र के तौर पर इस्‍तेमाल होता है। लेकिन नोएडा-ग्रेटर नाेएडा मेट्रो लाइन (Aqua Line) पर स्‍मार्ट कार्ड के लिए आधार कार्ड मान्‍य नहीं है मतलब अगर आपको इस मेट्रो लाइन का स्‍मार्ट कार्ड चाहिए तो आधार कार्ड से काम नहीं चलेगा।
यह भी पढ़ें

काम की खबर: सीएम करेंगे आज एक्‍वा लाइन मेट्रो का उद्घाटन, संडे को यह रहेगी मेट्रो की टाइमिंग

26 जनवरी से आम लोग करेंगे सफर

नोएडा-ग्रेटर मेट्रो लाइन का शुक्रवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ उद्घाटन कर देंगे। इसके बाद 26 जनवरी को इसके गेट अाम लोगों के लिए खोल दिए जाएंगे। इससे दिल्‍ली व गाजियाबाद से ग्रेटर नोएडा जाने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा। इसके लिए एनएमआरसी स्‍मार्ट कार्ड देगा, जिसके लिए आपके पास वोटर कार्ड, डीएल या पासपोर्ट होना चाहिए। इसमें आधार कार्ड मान्‍य नहीं होगा। इससे कई लोगों को दिक्‍कत का सामना भी उठाना पड़ सकता है। इसमें सबसे अधिक छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है क‍ि एक्‍वा लाइन पर सबसे ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स सफर करेंगे।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: प्रियंका गांधी को बड़ी जिम्‍मेदारी देने पर आजम खान ने कांग्रेस को दी यह चेतावनी

चिप द्वारा किया गया है संरक्षित

नोएडा मेट्रो का सिटी वन कार्ड एनएमआरसी ने एसबीआई के साथ मिलकर तैयार किया है। बेहतर सुरक्षा के लिए इसे चिप द्वारा संरक्षित किया गया है। इसके लिए आपको नजदीकी मेट्रो स्‍टेशन पर जाना होगा। इस कार्ड का इस्तेमाल एक्वा लाइन मेट्रो में सफर के अलावा एनएमआरसी की बसों और डेबिट व क्रेडिट कार्ड के तौर पर भी किया जा सकेगा। इसको एक लाख रुपये तक रिचार्ज किया जा सकेगा।
यह भी पढ़ें

प्रियंका गांधी का है करोड़ों का घर,राबर्ट वाड्रा की कंपनी में खुद कमाती हैं इतने करोड़ रुपये

ऑनलाइन भी कर सकते हैं अप्‍लाई

इसके अलावा आप ऑनलाइन भी इसके लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एनएमआरसी की ऑफिसियल वेबसाइट www.nmrcnoida.com पर जाना होगा। इसके बाद कम्‍यूटर्स कैटेगिरी पर जाकर स्‍मार्ट कार्ड पर क्लिक करना होगा। यहां से आपको फॉर्म भरने के लिए लिंक मिलेगा। फॉर्म में आपको डिटेल भरकर सब्मिट करना होगा। इसके बाद किसी भी मेट्रो स्‍टेशन पर आप 100 रुपये देकर यह स्‍मार्ट कार्ड ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो