script7183 लोगों का डाटा चुराकर करोडों की ठगी कर चुके हैं ये लोग, अब चढ़े पुलिस के हत्थे | Arrested for cheating crores of rupees by stealing data of 7183 people | Patrika News

7183 लोगों का डाटा चुराकर करोडों की ठगी कर चुके हैं ये लोग, अब चढ़े पुलिस के हत्थे

locationनोएडाPublished: Jun 18, 2021 06:25:25 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

एसटीएफ़ नोएडा ने इनामी समेत तीन को किया गिरफ्तार
पकड़े गए आरोपियाें ने बताया घर बैठे करते थे ठगी

noida_1.jpg

noida police

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नाेएडा ( noida ) फर्जी ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर बैंकों से क्रेडिट ( Credit Card ) और डेबिट कार्ड ( Debit Card ) धारकों का डाटा चोरी करके धोखाधड़ी से करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले गैंग तीन सदस्यों को एसटीएफ ( STF ) नोएडा ने दिल्ली और ग्रेटर नोएडा ( Greater Noida )
के सूरजपुर से गिरफ्तार किया है। इस गैंग से एसटीएफ को 7182 लोगों का डाटा बरामद किया है।
यह भी पढ़ें

जल्द होगा लखनऊ एयरपोर्ट रनवे का विस्तार, उतर सकेंगे भारी कार्गों विमान, पश्चिमी देशों के लिए शुरू होगी उड़ान

( noida crime ) पकड़े गए आरोपियों में से एक 20 हज़ार का इनामी है। नदीम, सिद्धार्थ देवनाथ और पुनीत लाखा को भी दिल्ली और ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर से गिरफ्तार किया है। गैंग से एसटीएफ ने 7182 लोगों का डाटा बरामद किया है। अपर पुलिस अधीक्षक एसटीएफ़ राजकुमार मिश्रा ने बताया कि एसबीआई कार्ड एंड पेमेंट लिमिटेड की शिकायत पर एसटीएफ़ फील्ड यूनिट गौतमबुद्ध नगर टीम ने ठगी करने के खिलाफ जांच शुरू की थी।
यह भी पढ़ें

शामली में जंगल से मिला बारहसिंघा का कटा हुआ सिर, गुस्से में ग्रामीण

राजकुमार मिश्रा ने बताया कि एसटीएफ ने 26 जनवरी को साइबर गैंग का पर्दाफाश किया था। गिरोह लोगों के खातों से करोड़ों रुपये धोखाधड़ी करके निकाल चुका था। सरगना सौरव भारद्वाज समेत तीन बदमाशों को जेल भेजा गया था। उनसे मिली जानकारी के बाद 26 फरवरी को एसटीएफ ने गिरोह को लोगों के क्रेडिट कार्ड का डाटा बेचने वाले इनामी शिल्पी समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया था।
यह भी पढ़ें

लखनऊ को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल स्टेडियम, देश के टॉप पांच स्टेडियम में से होगा एक

ये साइबर गैंग विभिन्न बैंकों के डेबिट व क्रेडिट कार्ड धारकों का डाटा प्राप्त कर, धोखाधड़ी से ग्राहकों के ओटीपी प्राप्त करके साइबर ठग करोड़ों रुपये की ठगी कर रहे हैं। एसटीएफ उत्तर प्रदेश को सूचना मिली रही थी कि विभिन्न बैंकों के डेबिट व क्रेडिट कार्ड धारकों का डाटा प्राप्त कर, धोखाधड़ी से ग्राहकों के ओटीपी प्राप्त करके साइबर ठग करोड़ों रुपये की ठगी कर रहे हैं। लखनऊ, आगरा और आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों में 450 लोगों के साथ करीब एक करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने वाले साइबर गैंग को आगरा के खेरागढ़ थाने में गजेंद्र निवासी भिलावली के इस साल जनवरी में दर्ज मुकदमा पर जांच के दौरान नोएडा एसटीएफ़ ने पर्दाफाश किया था। सूत्रों की माने तो अब इनसे पूछताछ के बाद कई और नाम भी सामने आए हैं। अब पुलिस इन लोगों की तलाश कर रही है। पुलिस टीम काे उम्मद है कि कई और राज खुल सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो