मार्च में 11 दिन रहेंगे बैंक बंद, होली मनाने में न हो परेशानी क्या आपने कर ली है इसकी तैयारी

Highlights

- मार्च में पूरे 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें अवकाशों की पूरी लिस्ट

- होली के अलावा अन्य भी कई स्थानीय अवकाश

By: lokesh verma

Published: 01 Mar 2021, 04:53 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा.
इस बार होली (Holi 2021) का पर्व 28 और 29 मार्च को मनाया जाएगा। वहीं, इस बार मार्च माह में पूरे 11 दिन बैंक बंद (Bank Closed) रहेंगे। ऐसे में कैश नहीं होने पर होली का त्याेहार मनाने में परेशानी हो सकती है। अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो एक बार मार्च में पड़ने वाले अवकाशों की सूची एक बार जरूर पढ़ लें। आगामी मार्च में बैंकों के अवकाश (Bank Holiday) की सूची के मुताबिक, 11 दिन (Eleven Days Bank Holidays) बंद रहेंगे। अगर बैंकों का काम निपटाने के लिए बैंक की किसी भी शाखा में जाने की सोच रहे हैं तो एक बार सूची देखकर ही जाएं या पहले पता कर लें कि कहीं अवकाश तो नहीं है।

यह भी पढ़ें- मुंबई की तर्ज पर यूपी में बनेगी फिन सिटी, 50 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

दरअसल, आरबीआई की छुट्टियों के कैलेंडर के अनुसार, इस महीने कुल 11 छुट्टियां हैं। इसके अलावा बैंक हड़ताल के कारण भी बैंकों का काम प्रभावित हो सकता है। क्योंकि बैंक कर्मचारियों के नौ संगठनों के शीर्ष निकाय यूएफबीयू ने सार्वजिक क्षेत्र के दो बैंकों के प्रस्तावित निजीकरण के विरोध में 15 मार्च से दो दिन की हड़ताल की घोषणा कर रखी है। ऐसे में 15 और 16 मार्च को भी बैंक बंद रह सकते हैं। गौरतलब है कि मार्च माह के बाद ही नया वित्त वर्ष भी आरंभ हो जाएगा। लिहाजा, लोग कोशिश यह करें कि ज्यादा से ज्यादा काम इंटरनेट बैंकिग के जरिए करें।

इन तारीखों को बंद रहेंगे बैंक

11 को महाशिवरात्रि, 29 और 30 को होली के कारण अवकाश रहेगा। इसके अलावा 7, 14, 21 और 28 मार्च को रविवार होने के कारण चार दिन बैंक बंद रहेंगे। वहीं, दो शनिवार को भी बैंक बंद रहेंगे। पांच को चापचर कुट के उपलक्ष्य में मिजोरम के बैंकों और 22 को बिहार दिवस के कारण बिहार में छुट्टी रहेगी।

यह भी पढ़ें- गर्मी ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड, नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन शहरों में होगी तेज बारिश

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned