Bharat Band : सितंबर में तीसरी बार भारत बंद का ऐलान, फिर बढ़ेगी मोदी सरकार की मुसीबत, इस बार इन्होंने बुलाया भारत बंद

Bharat Band : सितंबर में तीसरी बार भारत बंद का ऐलान, फिर बढ़ेगी मोदी सरकार की मुसीबत,  इस बार इन्होंने बुलाया भारत बंद

Ashutosh Pathak | Publish: Sep, 24 2018 11:00:20 AM (IST) | Updated: Sep, 25 2018 08:15:22 AM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

28 september Bharat band, Aaj Bharat Band Hai: FDI और GST के विरोध में देशभर के व्यापारियों ने भारत बंद बुलाया है। भारत बंद के लिए व्यापारियों ने 'वालमार्ट-फ्लिप कार्ट डील से व्यापार बचाओ, व्यापारी आओ' नारा दिया है।

नोएडा। 28 september Bharat band: सितंबर का महीना इस बार भारत बंद के नाम रहा। भारत में FDI ( एफडीआई ) के विरोध में 28 सितंबर को इस बार व्यापारियों ने भारत बंद का ऐलान किया है। देश के रिटेल व्यापार को बचाने के लिए व्यापारियों ने अब केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और अपनी 11 सूत्रिय मांगों को लेकर देश भर में बंद का ऐलान किया गया है। केंद्र सरकार के खिलाफ भारत बंद को सफल बनाने के लिए व्यापारियों ने एक सप्ताह का जनजागरण अभियान चलेगा। एफडीआई के विरोध में 'वालमार्ट-फ्लिप कार्ट डील से व्यापार बचाओ, व्यापारी आओ' का नारा दिया गया है।

ये भी पढ़ें : Weather Alert : मौसम विभाग की चेतावनी इस दिन से फिर लौट रहा मानसून, इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

भारत बंद के बारे में जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल ने जानकारी देते हुए बताया कि देश के व्यापारी जीएसटी, एफडीआइ, मंडी शुल्क, सैंपलिंग, आयकर और ऑनलाइन ट्रेडिंग से परेशान हैं। जिसे लेकर व्यापारियों ने कई बार सरकार से गुहार लगाई लेकिन सरकार सुनने को तैयार नहीं। भारत बंद को लेकर नोएडा और गाजियाबाद में भी व्यापारियों ने बिगुल फूंक दिया है। गाजियाबाद के व्यापारियों का कहना है कि ऑनलाइन मार्केट के बाजार में आने से खुदरा व्यापारियों को पहले सेही नुकसान उठाना पड़ रहा है ऐसे में सरकार अब FDI के ततहत में विदेशी कंपनियों को न्योता दे रही है इससे व्यापार पर काफी बुरा असर पड़ेगा।

ये भी पढ़ें : इस कांग्रेस नेता की वजह से टूटा महागठबंधन, तो मायावती ने अब प्लान B का लिया सहारा और काग्रेस को दे दिया झटका

सरकार के इस कदम के विरोध में ही 28 तारीख को देश के सभी छोटे-बड़े बाजार पूरे दिनभर बंद रहेंगे। भारत बंद के दौरान किसी तरह का कारोबार नहीं किया जाएगा। वहीं बताया जा रहा है भारत बंद में देशभर में करीब 7 करोड़ छोटे व बड़े व्यापारी हिस्सा लेंगे।

ये भी पढ़ें : क्रिकेट ट्रॉफी से जब निकलने लगे हीरे और ट्रैक्टर के पहिए से मिली ऐसी चीज की सभी की आंखे खुली रह गई

आपको बता दें भारत बंद की शुरूआत सवर्णों ने किया, जिन्होंने SC/ST एक्ट के विरोध में 6 सितंबर को भारत बंद बुलाया था। ये बंद सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ केंद्र की मोदी सरकार द्वारा SC/ST एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध को लेकर bharat band बुलाया गया था। जबकि दूसरा बंद 10 सितंबर को विपक्षी पर्टियों ने ने बुलाया था। ये बंद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के खिलाफ केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस सहित तमाम दलों ने मोर्चा खोला था। वहीं अब इस महीने में तीसरी बार भारत बंद मोदी सरकार के खिलाफ ही व्यापारियों ने बुलाया है। अब देखना होगा की सरकार उनकी मांगों को पूरा करती है या नहीं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned