31 जनवरी तक इस योजना में कराएं रजिस्ट्रेशन, योगी सरकार बकाए बिजली बिल पर देगी भारी छूट

Highlights:

-सरकार की एकमुश्त समाधान योजना का उठा सकते हैं लाभ

-कोविड काल के चलते उद्योगों व औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए योजना

-अभी तक कुछ ही फिसदी लोगों ने उठाया लाभ

By: Rahul Chauhan

Published: 26 Jan 2021, 12:00 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। अगर आपका भी विद्युत बिल अधिक आ रहा है और उसे कम कराना चाहते हैं तो आपको 31 जनवरी से पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। जिसके बाद आपको बिजली बिल पर भारी छूट मिल सकती है। दरअसल, कोरोना काल के कारण विद्युत बिल का भुगतान नहीं करने वाले उद्योगों और आद्योगिक इकाइयों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने महत्वाकांक्षी कोविड-19 एकमुश्त समाधान योजना की घोषणा की। जिसके तहत सरकार औद्योगिक श्रेणी के सभी बिजली उपभोक्ताओं को बिल के बकाए पर लगे सरचार्ज की अदायगी की छूट दे रही है। ये योजना 15 दिसंबर से आरम्भ हुई और 31 जनवरी तक इसका लाभ लिया जा सकता है। इसके लिए 31 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा और 28 फरवरी, 2021 तक बकाया बिजली बिल का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी ने गौतमबुद्ध नगर को दिया 700 करोड़ का तोहफा, बोले- जनपद यूपी की आर्थिक राजधानी के रूप में उभर रहा है

विद्युत अधिकारियों के मुताबिक इस योजना के तहत औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ताओं को नवंबर, 2020 तक के बकाए बिजली बिल पर लगे सरचार्ज पर सौ फीसदी की छूट दी की गई है। इसका लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। लेकिन योजना का लाभ कुछ ही लोग ले रहे हैं। गौतमबुद्ध नगर की बात करें तो जनपद में 15 दिसंबर, 2020 से शुरू हुई इस योजना में अब तक सिर्फ 900 उपभोक्ताओं ने ही लाभ लिया है। वहीं जिले में करीब 12000 औद्योगिक इकाइयों, संस्थानों और उद्यमों का विद्युत बिल अभी तक बकाया है। जनपद में 3.25 लाख से ज्यादा बिजली बिल उपभोक्ता हैं और इनमें से तकरीबन 35,000 उपभोक्ता व्यावसायिक, औद्योगिक और निजी संस्थानों से जुड़े हैं। ये सभी कमर्शियल बिल श्रेणी में भुगतान करते हैं। वहीं कोरोना महामारी की वजह से इनमें से हजारों संस्थान, औद्योगिक इकाइयां और व्यापारी संस्थान बंद हो गए हैं। इसकी वजह से इनका करोड़ों रुपये का बिजली बिल बकाया रह गया।

प्रदेश भर में 51 हजार उपभोक्ताओं ने उठाया लाभ

यह भी देखें: बालिका दिवस पर पुलिस थानों की कमान लड़कियों ने संभाली

ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश भर में इस श्रेणी के 6.68 लाख उपभोक्ता हैं और इनमें से अब तक इस योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ 1,13,226 उपभोक्ताओं ने ही अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। यह संख्या सभी बकायेदारों का सिर्फ 21 फीसदी ही है। इन रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं में से 51,534 ने अपना बिजली बिल जमा कर दिया है। जिसके चलते इन लोगों से विभाग को 154.66 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल हुआ है। लोग अभी भी इसका लाभ ले सकते हैं और 31 जनवरी तक इसमें रजिस्ट्रेशन कराकर बिजली बिल पर छूट पा सकते हैं। अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने-अपने जनपदों में उद्योगों व व्यापारियों को जागरूक करें।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned