scriptभारत सरकार लाने जा रही नए Helmet, जानिए क्या होगी इनकी खासियत | bis introduced new standards for isi marked helmet in india | Patrika News

भारत सरकार लाने जा रही नए Helmet, जानिए क्या होगी इनकी खासियत

locationनोएडाPublished: Jul 29, 2018 06:33:57 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) ने नए स्टैंडर्स के आधार पर नए हेलमेट लाने की हाल ही में घोषणा की है। अब देश में बिकने वाले हेलमेट की क्वालिटी में सुधार किया जाएगा।

Helmet

भारत सरकार लाने जा रही नए हेलमेट, जानिए क्या होगी इनमें खासियत

नोएडा। एनसीआर में आए दिन दुपहिया वाहन चालक सकड़ दुर्घटानओं का शिकार हो रहे हैं। वहीं इनमें सबसे अधिक मामले बिना हेलेमट और खराब क्वालिटी के हेलमेट पहने चालकों के सामने आते हैं। नोएडा ट्रैफिक विभाग द्वारा लगातार लोगों को आईएसआई स्टैंडर्स वाले ही हेलमेट पहनने की सलाह दी जाती है।
यह भी पढ़ें

सिगरेट के फेंके हुए फिल्टर से सिर्फ 1 साल में इस युवक ने कमा लिए 40 लाख रुपये, खड़ी कर दी दो कंपनी

हर रोज बिना हेलमेट पहने दुपहिया वाहन चलाने वाले लोगों के चालान भी किए जाते हैं। हालांकि लोग चालान से बचने के लिए कई दफा खराब क्लाविटी के हेलमेट खरीद लेते हैं। भले ही ये हेलमेट लोगों को ट्रैफिक चालान से बचा लें, शायद उनकी जिंदगी न बचा पाए। अक्सर देखा जाता है कि हेलमेट फटने से लोगों की जान चली जाती है।
यह भी पढ़ें

टिकट के बिना कर रहे हैं सफर तो घबराए नहीं, बस करें ये काम तो टीटीई भी नहीं करेगा जुर्माना

BIS ने नए हेलमेट स्टैंडर्ड की घोषणा की

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए देश में नए हेलमेट आने वाले हैं। इसके लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) ने नए स्टैंडर्स के आधार पर नए हेलमेट लाने की हाल ही में घोषणा की है। अब देश में बिकने वाले हेलमेट की क्लालिटी में सुधार किया जाएगा और लोकल क्वालिटी के हेलमेटों पर रोक भी लगाई जाएगी। बताया जा रहा है कि 15 जनवरी 2019 से स्टैंडर्ड क्वालिटी के हेलमेट के लिए नियम लागू किया जाएगा। जिसके बाद देश में कंपनियों को नए स्टैंडर्ड के मुताबिक ही हेलमेट की मैन्युफैक्चरिंग करनी होगी।
यह भी पढ़ें

अगर दुकानदार ने की आपसे ठगी तो यहां करें फोन, मिल सकता है लाखों का हर्जाना

इतना होगा हेलमेट का वजन

बता दें कि फिलहाल बाजार में जो हेलमेट मौजूद हैं उनमें से बहुत से मानकों के अनुसार नहीं होते। अभी तक हेलमेट का वजन 1.5 कि.ग्रा होता है, लेकिन नए नियम लागू होने के बाद हेलमेट का वजन 1.2 किलोग्राम होगा। इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट मंत्रालय भी यह ऐलान कर चुका है कि नॉन -आईएसआई स्टैंडर्ड वाले हेलमेट बेचना अपराध मना जाएगा। जो दुकानदार मानकों व नियकों का पालन नहीं करेगा उस पर भारी जुर्माना लगया जाएगा।
यह भी पढ़ें

अब इस तारीख तक भर सकेंगे Income Tax Return, इस कैटेगिरी के लोगों को मिलेगा लाभ

जारी हुई नई गाइडलाइन

-हेलमेट बनाने के लिए भारत ट्रांसपोर्ट मंत्रालय द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गई हैं।

-हेलमेट बनाने के लिए इंपेक्टअब्सॉर्प्शन टेस्ट को जोड़ा गया। इसमें कर्ब स्टोन एनविल का इस्तेमाल, इम्पेक्ट वेलोसिटी को बढ़ाना और हेड इंजरी के क्राइटेरिया को बढ़ाया जाना है।
– हेलमेट को अलग-अलग तापमान पर करना होगा टेस्ट ।

– हेलमेट की तह की घर्षण सहने का क्षमता को परखने के लिए कुछ और टेस्ट को जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें

कहीं आपकी Wife-Girlfriend इन App से तो नहीं कर रही जासूसी

दुपहिया वाहन चालकों को होगा फायदा
सेक्टर-9 स्थित ऑटो मार्केट में हेलमेट की दुकान करने वाले सुरेश पंडित का कहना है कि लोगों को आईएसआई मार्का हेलमेट ही लेना चाहिए। लेकिन कई बार लोग ट्रैफिक पुलिस और चालान से बचने के लिए लोकल हेलमेट भी खरीद लेते हैं, जो कि जिंदगी के साथ एक तरह से खिलवाड़ है। वहीं अब सरकार द्वारा जो नए स्टैंडर्ड के हेलमेट लाने की बात कही गई है उससे लोगों को बड़ा फायदा होगा और कहीं न कहीं दुर्घटनाओं में भी मौत के आंकड़ों पर कंट्रोल होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो