scriptराज्य सभा चुनाव में गठबंधन को पानी पिला चुकी भाजपा अब विधान परिषद चुनाव में विरोधियों को ऐसे करेगी चित | BJP doing preparation for MLC Election in UP | Patrika News

राज्य सभा चुनाव में गठबंधन को पानी पिला चुकी भाजपा अब विधान परिषद चुनाव में विरोधियों को ऐसे करेगी चित

locationनोएडाPublished: Apr 05, 2018 06:35:29 pm

Submitted by:

Iftekhar

विधान परिषद चुनाव में सपा-बसपा गठबंधन को मात देने के लिए भाजपा ने तैयार की ये रणनीति

BJP

मेरठ. राज्य सभा में बम्पर जीत के बाद भाजपा उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए भी जबदरदस्त तैयारी करने जा रही है। राज्य सभा चुनाव की तरह इसमें भी जातीय समीकरणों को ध्यान में रखकर भाजपा संगठन विचार-विमर्श में जुटा है। दलित के अलावा ब्राह्मण, वैश्य उम्मीदवार पर माथा-पच्ची चल रही है। सूत्रों की मानें तो विधान परिषद में जातीय समीकरण मुख्य आधार बनने जा रहा है।


यह भी पढ़ेंः कैराना उपचुनाव के बाद फिर एक मंच पर नजर आए SP-BSP नेता, इस उपचुनाव में BJP को हो सकता है बड़ा नुकसान

वेस्ट यूपी में मेरठ से कर्इ नाम हैं, जिन पर भाजपा संगठन एमएलसी के लिए विचार-विमर्श कर रहा है। इनमें पूर्व प्रदेशाध्यक्ष व पूर्व विधायक डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी, सपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुर्इ पूर्व एमएलसी डा. सरोजनी अग्रवाल और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष अश्विनी त्यागी और जितेंद्र वर्मा नामों पर एमएलसी के लिए गंभीरता से विचार चल रहा है।

यह भी पढ़ेंः SC-ST Act या भारत बंद आंदोलन को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वालों की खैर नहीं

राज्य सभा में भजापा की कांता कर्दम और विजय पाल सिंह तोमर को उम्मीदवार बनाकर भाजपा ने दलित, ठाकुर और किसानों का प्रतिनिधित्व तय किया था। इसमें भाजपा को सफलता भी मिली। अब जातीय समीकरण का फार्मूला विधान परिषद चुनाव में फिट करने की तैयारी है। इसमें ब्राह्मण, वैश्य आैर गुर्जर समाज के समीकरण पर भाजपा खासी तैयारी कर रही है।

यह भी पढ़ेंः नीरव मोदी कांड के बाद पंजाब नेशनल बैंक में फिर हुआ बड़ा घोटाला, किसानों ने बैंक को घेरा

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 26 अप्रैल को 13 सीटों पर होना है। इसमें नौ से 16 अप्रैल तक नामांकन होगा। कुल 100 सदस्यों वाली यूपी विधान परिषद में 38 सीटों पर विधायक वोट करते हैं। चुनाव सिर्फ 13 सीटों पर होने हैं। क्योंकि, 5 मई को यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव सहित 12 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है और एक सीट पहले से ही खाली पड़ी है। मेरठ में जिन चार नामों पर चर्चा चल रही है, उनकी अपने समाज में मजबूत पकड़ है, ऐसे में देखने वाली बात होगी कि भाजपा संगठन क्या निर्णय लेता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो