scriptभाजपा के इस पूर्व सांसद ने की थी MAYAWATI के भाई की शिकायत, अब हुई बड़ी कार्रवाई | bjp ex mp gave complaint against mayawati brother anand kumar in 2011 | Patrika News

भाजपा के इस पूर्व सांसद ने की थी MAYAWATI के भाई की शिकायत, अब हुई बड़ी कार्रवाई

locationनोएडाPublished: Jul 19, 2019 01:07:22 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

मुख्य बातें
– 2011 में भाजपा के पूर्व सांसद ने की थी सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस से शिकायत- 2014 में भाजपा सरकार बनने पर शुरू हुई थी कार्रवाई

news

भाजपा के इस पूर्व सांसद ने की थी मायावती के भाई की शिकायत, अब हुई बड़ी कार्रवाई

नोएडा। बसपा (BSP) सुप्रीमो मायावती (MAYAWATI) के भाई और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आनंद कुमार पर गुरुवार को आईटी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 400 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। मायावती के भाई के खिलाफ बेनामी संपत्ति मामले में भाजपा (BJP) के पूर्व सांसद ने 2011 में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। माना जा रहा है कि मोदी सरकार बनने पर उसी के तहत (INCOME TAX) आयकर विभाग ने यह कार्रवाई शुरू की। इसके चलते आयकर विभाग ने (ANAND) आनंद और उनकी पत्नी विचित्रलता की सेक्टर-94 स्थित 28328 वर्ग मीटर जमीन को जब्त कर लिया। बताया जा रहा है कि इस जमीन पर होटल बनाने की प्लानिंग की जा रही थी।

दरअसल, 2011 में भाजपा के पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने बीएसपी सुप्रीमो मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ फर्जी कंपनियां बनाने की शिकायत सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस, आईटी और ईडी से की थी। उस दौरान कांग्रेस की सरकार थी। उस वक्‍त जांच नहीं हुई। इसके बाद 2014 में केंद्र में भाजपा की सरकार आते ही आनंद के खिलाफ इनकम टैक्स, ईडी समेत अन्य एजेंसियों ने जांच शुरू की थी। अब इसी कड़ी में आयकर की टीम ने आनंद कुमार की करोड़ों रुपये की जमीन को जब्त कर लिया है। इसके साथ ही आयकर विभाग नोएडा- ग्रेटर नोएडा में बेनामी संपत्ति की जांच कर खुलासा कर सकता है।

यूपी के इस जिले में 13 सब इंस्पेक्टरों का हुआ ट्रांसफर, विभाग में मचा हड़कंप, देखें लिस्ट

बसपा सरकार में कई कंपनियां बनाकर खरबों में पहुंची संपत्ति

वहीं मीडिया रिपोट्र्स की मानें तो आनंद कुमार की संपत्ति मायावती सरकार में दिन और रात में कई गुना बढ़ गई। देखते ही देखते ही वह खरबपति बन गये। इतना ही नहीं 2007 से लेकर 2012 के बीच मायावती सरकार में आनंद कुमार ने 49 कंपनियां बनाई थीं। आनंद ने पत्नी के नाम से कई कंपनियों का रजिस्ट्रेशन करा रखा था। इतना ही नहीं ज्यादातर कंपनियों का रजिस्ट्रेशन दिल्ली में कराया गया। उनका आईटी रिटर्न भी वहीं दाखिल किया जाता था। वहीं बताया जा रहा है कि इसी तरह आनंद कुमार की संपत्ति बढ़ते बढ़ते 1316 करोड़ रुपये का आंकड़ा छू चुकी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो