script

ऑटो एक्सपो 2018 : मात्र एक हजार रुपये में बुक कराएं बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार

locationनोएडाPublished: Feb 11, 2018 05:00:28 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

कंपनी द्वारा 1 हजार रुपये में कार की बुकिंग की जा रही है जो कि रिफंडेबल होगी।

car
ग्रेटर नोएडा। वर्तमान में बढ़ते प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए ऑटो एक्सपो 2018 में इलेक्ट्रिक कारों पर विशेष ध्यान दिया गया है। वहीं अगर लोगों को मात्र 1 हजार रुपये देकर बहतरीन इलेक्ट्रिक कार बुक कराने का मौका मिल जाए तो भला कौन पीछे रहेगा। ऐसी ही इलेक्ट्रिक कार इस बार ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्पो में पेश की गई है। जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है।
दरअसल, स्वीडन की कंपनी यूनीटी ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी टू सीटर इलेक्ट्रिक कार ‘वन’ की प्रदर्शनी की है जो 2020 में भारत में लॉन्च होगी और इसके लिए अभी से बुकिंग शुरु कर दी है। कंपनी द्वारा 1 हजार रुपये में कार की बुकिंग की जा रही है जो कि रिफंडेबल होगी। वहीं इस कार को देखने के लिए लोगों की भारी भीड़ भी यहां जुट रही है।
एक बार चार्ज होने पर चलेगी 200 की.मी

यूनिटी वन कार में किसी तरह का स्टेरिंग नहीं दिया गया है बल्कि इसमें दो जॉयस्टिक दी गई हैं जिनके द्वारा यह कार ऑपरेट होगी। वहीं इस कार में 7 इंच का एक टंच स्क्रीन लगाई गई है जिसमें सभी तरह की जानकारी ड्राइवर को मिल सकेगी। एक बार चार्ज होने पर 200 की.मी का दायरा कवर कर सकेगी। इससे न लोगों का पैसा बचेगा बल्कि प्रदूषण भी नहीं होगा। इस कार को फुल चार्ज होने में महज 40 मिनट लगेंगे।
पांच सीटर मॉडल भी होगा लॉन्च

यूनिटी के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल कंपनी ने टू सीटर मॉडल लाने का प्लान बनाया है। जिसे 2020 तक भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा और इसकी एक्स-शोरूम कीमत 7.14 लाख रुपये रखी गई है। वहीं भविष्य में पांच सीटर मॉडल पर भी काम किया जा रहा है और उसे भी भारत में जल्द लॉन्च किया जाएगा।
भविष्य में इस तरह की कारों को मिले बढ़ावा

ऑटो एक्सपो में घूमने आए विपिन ने बताया कि यूनिटी वन कार का कंसेप्ट बहुत बढ़िया लग रहा है। इसमें स्टेरिंग व्हील की जगह जॉयस्टिक दी गई हैं। जो काफी अच्छी लग रही है। उन्होंने बताया कि जिस तरह प्रदूषण बढ़ रहा है भविष्य में इस तरह की इलेक्ट्रिक कारों को ही बढ़ावा मिलना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो