script

Business Idea : सरकार की मदद से स्टार्ट करें ये बिजनेस, हर साल होगी 15 लाख से ज्यादा की कमाई

locationनोएडाPublished: Dec 25, 2021 03:49:54 pm

Submitted by:

lokesh verma

खेती में मोटी कमाई की अपार संभावनाएं हैं। यही वजह है कि उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद भी कई युवा लाखों के पैकेज छोड़कर बिना टेंशन खेती का बिजनेस करना पसंद कर रहे हैं। खेती किसानी के कई ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Idea) हैं, जिनसे युवा लाखों रुपये प्रति माह कमा रहे हैं। इन्हीं में से एक है अदरक की खेती (Ginger Farming)। अदरक खेती कर आप हर साल लाखों रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

business-idea-start-ginger-farming-with-low-investment-earn-rs-15-lakh.jpg

,,

खेती में मोटी कमाई की अपार संभावनाएं हैं। यही वजह है कि उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद भी कई युवा लाखों के पैकेज छोड़कर बिना टेंशन खेती का बिजनेस करना पसंद कर रहे हैं। खेती किसानी के कई ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Idea) हैं, जिनसे युवा लाखों रुपये प्रति माह कमा रहे हैं। इन्हीं में से एक है अदरक की खेती। अदरक खेती कर आप हर साल लाखों रुपये आसानी से कमा सकते हैं। क्योंकि अदरक एक ऐसी खेती है, जिसकी डिमांड बढ़ती जा रही है। सबसे बड़ी बात ये है कि अदरक की खेती में नुकसान की संभावना भी बेहद कम है। मार्केट में अदरक नहीं बिकने की स्थिति में आप इसे सुखाकर भी मोटी कमाई कर सकते हैं। इतना ही खेती से जुड़ा कारोबार करेंगे तो सरकार भी आपको प्रोत्साहित करने के लिए सहायता करती है।
अदरक की खेती (Ginger Farming) की बात करें तो साल भर बाजार में इसकी काफी डिमांड रहती है। ये तो सभी जानते हैं कि अदरक का इस्तेमाल रोजाना हर घर में किसी न किसी रूप में जरूर किया जाता है। चाहे वह चाय हो या फिर सब्जी। इसके साथ ही अदरक को सुखाकर सौंठ भी बनाई जाती है। अदरक की डिमांड के कारण इसकी कीमत भी अच्छी मिलती है। वैसे तो पूरे साल रसोई में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन सर्दियों में अदरक की डिमांड खासी बढ़ जाती है। इस तरह कह सकते हैं कि अदरका का बिजनेस कर आप नौकरी से भी अधिक पैसा कमा सकते हैं। अगर आप अदरक की खेती करते हैं तो इसमें केंद्र सरकार भी मदद देती है।
यह भी पढ़ें- LIC की ये पॉलिसी है फायदेमंद, 17 लाख के लिए रोज देने होंगे मात्र आठ रुपये

ऐसे करें अदरक की खेती

दरअसल, अदरक की खेती वर्षा के के पानी निर्भर है। आप अदरक की खेती केले, पपीते आदि के साथ यानी बड़े पेड़ों वाली फसद के साथ भी कर सकते हैं। अदरक की एक हेक्टेयर में खेती के लिए आपको 2 से 3 कुंतल बीज की आवश्यकता होती है। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि अदरक की खेती बेड़ बनाकर करें, ताकि बीच की नालियों में पानी आसानी से जा सके। जहां पानी रुकता है, वहां अदरक की खेती नहीं करें। अदरक की खेती के लिए 6-7 पीएच वाली भूमि बेहतर होती है। अदरक की फसल के बड़े-बड़े टुकड़ों को इस तरह तोड़ा जाता है कि एक टुकड़े में दो से तीन अंकुर शेष रह जाएं। अदरक बोने के लिए एक कतार से दूसरी कतार की दूरी 40 सेंटीमीटर तक और पौधे से पौधे की दूरी 25 सेंटीमीटर तक उचित रहती है। कंदों को पांच सेंटीमीटर गहरा बोने के बाद हल्की मिट्टी अथवा गोबर की खाद से ढक दें।
यह भी पढ़ें- बकरी चराने वाला बना करोड़पति, आईजी बरेली ने दिए जांच के आदेश

9 महीने में तैयार हो जाएगी फसल

विशेषज्ञ कहते हैं कि अदरक की एक फसल तैयार होने में 9 महीने तक लगते हैं। एक हेक्टेयर में 150 से 200 कुंतल अदरक पैदा होती है। वहीं, खर्च की बात करें तो एक हेक्टेयर में 7 से 8 लाख रुपये तक लगते हैं। बाजार में अदरक 80 रुपये प्रति किलो बिक रही है। वहीं, अगर आप 60 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से भी अदरक बेचते हैं तो आसानी से एक हेक्टेयर की फसल से 25 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। अगर सभी खर्च निकाल दे तों 15 लाख रुपये तक का लाभ हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो