scriptChallan How to pay traffic challan online | Challan: अगर आपके वाहन का हो गया चालान तो बिल्कुल भी ना हो परेशान | Patrika News

Challan: अगर आपके वाहन का हो गया चालान तो बिल्कुल भी ना हो परेशान

Challan: चालान का पेमेंट घर बैठे ऑनलाइन करके आप कोर्ट के चक्करों से बच सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

नोएडा

Published: December 23, 2021 01:56:07 pm

Challan: यातायात नियम यानी ट्रैफिक रूल्स इतने सख्त हो गए हैं कि इन नियमों का उलंघन कर शायद ही कोई बच सकता है। इन दिनों अगर कोई भी ट्रैफिक नियमों का उलंघन करता पाया जाता है तो उसका ऑनलाइन चालान कट जाता है। ई चालान के बारे में पता लगाने के लिए सबसे पहले आप echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं और वेबसाइट पर दिए गए चेक चालान स्टेटस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपने बाइक या कार का नंबर दर्ज कर गेट डिटेल पर क्लिक करना होगा।
challan.jpg
यह भी पढ़ें

Delhi Meerut Expressway: पश्चिमी यूपी से दिल्ली के बीच महंगा होगा सफर

Online Challan: अगर आपको साइट पर पता चलता है कि आपके कार, बाइक या फिर किसी अन्य वाहन का चालान हो गया है तो उसके लिए परेशान न हो। चालान का पेमेंट घर बैठे ऑनलाइन करके आप कोर्ट के चक्करों से बच सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। जहां आपको आपका चालान शो कर रहा है उसी साइट पर पे नॉव के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ओटीपी के जरिए अपने मोबाइल नंबर को वैरिफाई करना होगा। नंबर वैरिफाई होते ही आपको आपके राज्य की ई-चालान पेमेंट की वेबसाइट ओपन हो जाएगी। यहां आपको नेक्सट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने पेमेंट कंफर्मेशमन का पेज आ जाएगा। इसके बाद आप चालान का पेमेंट कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Bike Boat Scam: ईडी करने जा रही है कार्रवाई, मुख्य आरोपी के करीबी ने उगले कई बड़े राज

गलत चालान पर कर सकते हैं शिकायत

अगर आपको लगता है कि आपने ट्रैपिक नियमों का उलंघन नहीं किया है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। इसके लिए विभाग द्वारा सभी शहरों के लिए अलग-अलग नंबर जारी किया गया है। अगर आप उत्तर प्रदेश के नोएडा में रहते हैं तो आप 7065100100 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022: यूपी चुनाव से पहले मुलायम कुनबे में सेंध, अपर्णा यादव ने ज्वाइन की बीजेपीकेशव मौर्य की चुनौती स्वीकार, अखिलेश पहली बार लड़ेंगे विधानसभा चुनाव, आजमगढ के गोपालपुर से ठोकेंगे तालकोरोना के नए मामलों में भारी उछाल, 24 घंटे में 2.82 लाख से ज्यादा केस, 441 ने तोड़ा दम5G से विमानों को खतरा? Air India ने अमरीका जाने वाली कई उड़ानें रद्द कीPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामरोहित शर्मा को क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए टेस्ट कप्तान, सुनील गावस्कर ने समझाई बड़ी बातखत्म हुआ इंतज़ार! आ गया Tata Tiago और Tigor का नया CNG अवतार शानदार माइलेज के साथकोरोना का कहर : सुप्रीम कोर्ट के 10 जज कोविड पॉजिटिव, महाराष्ट्र में 499 पुलिसकर्मी भी संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.