script27 जुलाई को गुरु पूर्णिमा वाले दिन पड़ेगा Chandra Grahan , भाजपा सरकार पर पड़ेगा यह असर | chandra grahan and guru purnima kab hai effect on politics | Patrika News

27 जुलाई को गुरु पूर्णिमा वाले दिन पड़ेगा Chandra Grahan , भाजपा सरकार पर पड़ेगा यह असर

locationनोएडाPublished: Jul 23, 2018 11:11:08 am

Submitted by:

sharad asthana

27 जुलाई 2018 को साल का दूसरा Chandra Grahan पड़ेगा, जो पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा यह चंद्र ग्रहण रात 11.54 से 3.49 बजे तक रहेगा

chandra grahan

27 जुलाई को गुरु पूर्णिमा वाले दिन पड़ेगा चंद्र ग्रहण, भाजपा सरकार पर पड़ेगा यह असर

नोएडा। 27 जुलाई 2018 को साल का दूसरा chandra grahan पड़ेगा। यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा। इसकी खासियत यह है क‍ि यह सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा। इसको ब्‍लड मून (Blood Moon) के नाम से पुकारा जाएगा और यह लगभग चार घंटे तक रहेगा। आपको बता दें क‍ि यह साल का दूसरा चंद्र ग्रहण होगा। इससे पहले 31 जनवरी 2018 को साल का पहला चंद ग्रहण पड़ा था।
यह भी पढ़ें

Chandra grahan 2018: सदी के सबसे बड़े ग्रहण के दौरान ये उपाय देंगे लाभ

21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण

मुरादाबाद के वरिष्‍ठ ज्योतिष पंकज वशिष्ठ ने बताया कि यह 21वीं सदी करा सबसे लंबा चंद्र ग्रहण होगा। इसकी अवधि लगभग चार घंटे की होगी। उनका कहना है कि 27 जुलाई को पड़ने वाला यह चंद्र ग्रहण रात 11.54 से 3.49 बजे तक रहेगा। यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा।
यह भी पढ़ें

गुरु पूर्णिमा 2018: इसलिए मनाई जाती है गुरु पूर्णिमा, जानें, असली वजह

27 जुलाई को है गुरु पूर्णिमा भी

उनका कहना है क‍ि 27 जुलाई को ही गुरु पुर्णिमा भी पड़ रही है। साथ ही उसी दिन चंद्र ग्रहण भी पड़ेगा। यह एक दुर्लभी संयाेग है। ऐसा बहुत कम होता है। उनके अनुसार, गुरु पूर्णिमा के दिन ही चंद्र ग्रहण पड़ने के कारण इसका असर नकारात्‍मक हो सकता है। ऐसा माना जाता है क‍ि एक ही दिन दोनों होने से कोई बड़ी विपदा आ सकती है। पंकज वशिष्‍ठ के मुताबिक, ऐसी मान्‍यता है क‍ि इससे प्राकृतिक आपदाओं जैसे चक्रवात, भूस्खलन, बाढ़ आदि जैसी समस्याएं आ सकती हैं। इसके अलावा हिंसा और समाज में अशांति फैलने की संभावना भी रहती है।
यह भी पढ़ें

गुरु पूर्णिमा पर लगेगा साल का सबसे बड़ा चन्द्र ग्रहण, जाने कबसे शुरू होगा सूतक काल

राजनीत‍ि पर भी पड़ेगा असर

उन्‍होंने बताया कि गुरु पूर्णिमा के दिन चंद्र ग्रहण पड़ने से राजनीति पर भी असर पड़ सकता है। इसका राजनीति पर भी दुष्प्रभाव देखने को मिल सकता है। उनके अनुसार, इस संयोग के कारण देश में राजनीतिक अस्थिरता की संभावना बढ़ने की भी संभावना है। मतलब अगर देखा जाए तो इसके कारण राजनीतिक उठापटक की भी संभावना है। इससे भाजपा सरकार में भी उठापटक हो सकती है, जो कि नुकसानदायक साबित हो सकती है।
यह भी पढ़ें

सूर्य कर्क राशि में करेंगे प्रवेश, घातक होगा आने वाला समय

प्रभाव कम करने के लिए करें ये उपाय

ज्‍योतिष के मुताबिक, इसका राशियों पर भी प्रभाव पड़ सकता है। उन्‍होंने बताया कि इसका प्रभाव कम करने के लिए मेष, मिथुन, तुला और कुंभ राशि वाले ग्रहण काल में जल भरकर और उसमें चावल डालकर गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे चंद्र ग्रहण का प्रभाव कम हो जाएगा। इसके साथ ही ऐसा करने से इनका भाग्‍य भी खुलेगा।
यह भी पढ़ें

CHANDRA GRAHAN 2018:104 साल बाद बन रहा ऐसा योग,कि आ सकती हैं ये आपदाएं

ॐ नमः शिवाय का करें जाप

इसके अलावा वृष, सिंह, कन्या और मीन राशि वाले जातकों को ग्रहण का प्रभाव कम करने के लिए कुछ उपाय करने होंगे। उन्‍होंने कहा कि इनको नदी के किनारे या घर में बर्तन में गंगाजल लेकर ॐ नमः शिवाय का जाप करना चाहिए। इससे उनको शारीरिक कष्टों से छुटकारा मिलेगा। इनके अलावा कर्क, वृश्चिक, धनु और मकर राशि वाले जातक पीतल के बर्तन में जल लेकर ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें। इससे उन्‍हें लाभ मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो