scriptजब CM Yogi के दूत ने चखा यूपी के सरकारी स्कूल का खाना, कुछ ऐसा था रिएक्शन | CM Yogi Adityanath nodal officer inspection govt school food | Patrika News

जब CM Yogi के दूत ने चखा यूपी के सरकारी स्कूल का खाना, कुछ ऐसा था रिएक्शन

locationनोएडाPublished: Oct 25, 2017 11:22:26 am

Submitted by:

pallavi kumari

सीएम के दूत ने खाने में गुणवत्ता को सुधारने दिए निर्देश, कहा- लापरवाही हुई तो की जाएगी कार्रवाई

nodal officer cm

nodal officer cm

मुरादाबाद. जनपद में नोडल अधिकारी डॉ ललित वर्मा के द्वारा जनपद के विकास खण्ड कुन्दरकी की ग्राम पंचायत, जैतपुर पट्टी के विकास कार्यो की समीक्षा की गयी। नोडल अधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय में पहुंचकर खाने की गुणवत्ता को खाना खाकर परखा। जिस पर उन्होंने कहा कि खाने की गुणवत्ता में किसी प्रकार की कमी न की जाए। खाने में सुधार लाते हुए बच्चों को पौष्टिक आहार दिए जाने के निर्देश दिए। इस बात का साफ मतलब यही निकलता है नोडल अधिकारी को स्कूल में दिए जाने वाला खाना पसंद नहीं आया है, इसलिए उन्होंने गुणवत्ता को सुधारने के निर्देश दिए हैं।
यह भी पढ़ें
Video:स्कूल में हो रहा था ऐसा शर्मनाक काम, सीसीटीवी फुटेज देख पुलिस भी हैरत में

उन्होंने बनवाये गये लोहिया आवासों को भी मौके पर जाकर निरीक्षण किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाये जा रहे भवन को भी मौके पर जाकर देखा और उसकी गुणवत्ता को परखा। उन्होंने ग्राम पंचायत की विद्युत विभाग से संबंधित जानकारी ली और विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि तीन माह के समय में सभी लम्बित कार्यो का निस्तारण समय से किया जाना सुनिश्चित करें, अन्यथा दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी। ग्राम पंचायत में राज्य वित्त आयोग से कराए गए कार्यो की भी समीक्षा की है। जिस पर उन्होंने सभी कार्य संतोषजनक पाये। सभी कार्य नियमानुसार शासन के निर्देशानुसार होने चाहिए। अगर किसी भी कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बरतू जाती है या कराये गये कार्य में किसी भी प्रकार की कमी पायी जाती है तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
यह भी पढ़ें
Video:स्कूल में हो रहा था ऐसा शर्मनाक काम, सीसीटीवी फुटेज देख पुलिस भी हैरत में


नोडल अधिकारी ने ग्राम पंचायत जैतपुर पट्टी में कराये गये कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया और वहां सम्पर्क मार्ग शौचालय , पेयजल, स्वास्थ्य योजनाए, शिक्षा, आंगनवाडी केन्द्र स्थापना, वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगा, वृद्धावस्था पेंशन, विकलांग पेंशन, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, निःशुल्क बोरिंग, पशुपालन, कृषि आदि की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए लाभार्थियों से भी गांव में कराए गए।

विकास कार्यो की पुष्टि पंचायत भवन में चैपाल लगाकर की गई। उन्होंने सभी लाभार्थियों के वर्ष 2017, 18 में निर्माण कराए गए व्यक्तिगत शौचालयों की जानकारी लेते हुए सभी को उनका उपयोग करने एवं स्वच्छता अपनाने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि गंदगी से ही समस्त बीमारियां होती हैं इसलिए सभी स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें और इसके लिए दूसरों को भी प्रेरित करें। स्वच्छ पेयजल योजना के अंतर्गत खराब हैण्डपम्पों के रिबोर कराने के निर्देश दिये हैं।

नोडल अधिकारी ने लेखपालों से कहा कि संबंधित लेखपाल ग्राम पंचायत ने अपने बैठने का एक दिन निश्चित करें और बैठने के स्थान पर अपने नाम की प्लेट तथा पदनाम एवं मोबाइल नम्बर भी अंकित करें ताकि किसी भी ग्रामवासी को लेखपाल तक पहुंचने में कोई समस्या न हो ताकि ग्रामवासी अपने कार्यो का निस्तारण समय से करा सकें। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि गांव के सभी लाभार्थियों का सत्यापन कराकर पात्र लोगों के राशन कार्ड उपलब्ध कराये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सी इन्दुमति, जिला विकास अधिकारी, परियोजना अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, तहसीलदार सहित व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो