सीएम योगी ने GBN को दिया 700 करोड़ का तोहफा, बोले- ये यूपी की आर्थिक राजधानी के रूप में उभर रहा है

Highlights:

-जनपद में निवेश की अपार संभावनाएं बढ़ी हैं

-इस क्षेत्र में विदेशी कंपनियां इन्वेस्ट कर रही हैं

-आयुक्त प्रणाली लागू होने के बाद से कानून व्यवस्था और सुदृढ़ हुई है

By: Rahul Chauhan

Published: 26 Jan 2021, 11:08 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। यूपी दिवस के अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये नोएडा की 706.36 करोड़ रुपये की 66 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इनमें 410 करोड़ 69 लाख रुपये की लागत से तैयार हुईं 26 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। जिनमें मुख्य रुप से गोवंश आश्रय स्थल, सामुदायिक केंद्र का निर्माण, नोएडा एक्सप्रेस वे रिसर्फेसिंग, सेक्टर-78 में बनने वाले वेद वन पार्क, भूमि गत पार्किंग, बायोडायवर्सिटी पार्क आदि शामिल हैं। कार्यक्रम का आयोजन नोएडा सेक्टर-33 स्थित शिल्प हाट में किया गया। वीडियो कांफ्रेंसिग से मुख्यमंत्री के साथ औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना और स्वास्थ्य मंत्री जय प्रकाश सिंह भी जुड़े।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने कहा कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा तथा यमुना एक्सप्रेस-वे तीनों प्राधिकरण क्षेत्र में हो रहे कार्य की वजह से गौतमबुद्ध नगर उत्तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में उभर रहा है। यहां पर विकास कार्यों की अपार संभावनाएं हैं। जेवर एयरपोर्ट बनने की घोषणा के बाद क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं बढ़ी हैं। इस क्षेत्र में विदेशी कंपनियां इन्वेस्ट कर रही हैं। गौतमबुद्ध नगर में आयुक्त प्रणाली लागू होने के बाद से कानून व्यवस्था और सुदृढ़ हुई है।

यह भी पढ़ें: 16 साल की उम्र में तैयार की खास वेबसाइट, राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित, पीएम मोदी ने भी की तारीफ

उन्होंने कहा कि एक जनपद और एक उत्पाद की योजना 2018 में शुरू की थी जो आज देश में आत्मनिर्भर भारत की आधारशिला बन रही है। अकेले नोएडा प्राधिकरण ने जहां हजारों-करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण कराया है। वहीं ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण ने भी इंफ्रास्ट्रक्चर, लोककल्याण और विकास से जुड़े तमाम कार्य कराए हैं। जेवर में स्थापित होने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा।

यह भी देखें: नोएडा शिल्पहाट में यूपी दिवस का कार्यक्रम

इस दौरान 4 नए थानों के भूमि पूजन का भी लोकार्पण किया गया है। जिनका भूमि पूजन किया गया। इनमें थाना फेज वन, थाना ओखला बैराज, थाना सेक्टर-116 तथा थाना सेक्टर-63 शामिल है। इस वर्ष नोएडा में उत्तर प्रदेश का 71वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। यूपी दिवस की थीम आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश, महिला युवा किसान, सबका विकास सबका सम्मान है। यूपी दिवस की शुरुआत रविवार को शास्त्री गायन नृत्य तथा शिव आराधना के साथ हुई। इसके बाद कृषि विभाग की ओर से अन्नदाता संवाद और कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से परिचर्चा आयोजित की गई।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned