scriptचुनाव के पहले योगी सरकार का तोहफा, 8 हजार बायर्स को जल्द मिल जाएगा घर | CM Yogi said 8k buyers get home December before nikay chunav 2017 | Patrika News

चुनाव के पहले योगी सरकार का तोहफा, 8 हजार बायर्स को जल्द मिल जाएगा घर

locationनोएडाPublished: Nov 03, 2017 10:58:19 am

Submitted by:

pallavi kumari

मंत्रियों की समिति की बैठक के बाद निर्माण में आई तेजी, बिल्डरों पर की गई सख्ती

yogi adityanath

CM Yogi Adityanath

नोएडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप फिलहाल 50 हजार बायर्स तो नहीं बल्कि आठ हजार बायर्स को ही सपनों का घर मिलने का रास्ता साफ होता दिख रहा है। इसके लिए अभी तक सिर्फ सात ही बिल्डरों ने प्राधिकरण से अपने बकाया राशि की जानकारी मांगी है। दरअसल, नोएडा प्राधिकरण के त्तकालीन सीईओ द्वारा जारी की गई पॉलिसी योजना के तहत बिल्डर प्राधिकरण के कुल बकाया राशि का 10 प्रतिशत पैसा जमा कर के अस्थाई कंप्लीशन सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं। इसके तहत ही बिल्डरों द्वारा प्राधिकरण से अपने बकाया की राशि के जानकारी मांगी गई है। इन बिल्डरों को प्राधिकरण में कुल 150 करोड़ रुपए जमा करने होंगे और मार्च तक इन मकानों की रजिस्ट्री का काम पूरा किया जाएगा।
शहर में चल रहे 94 बिल्डर प्रोजेक्ट
बता दें कि शहर में करीब 40 बिल्डर हैं जिनका 94 परियोजनाओं पर काम चल रहा है। प्राधिकरण द्वारा भूखंड आवंटन के समय बिल्डरों ने कुल भूखंड की 10 प्रतिशत रकम ही जमा की थी। बाकी रकम आसान किस्तों पर जमा करनी थी। लेकिन कुछ किस्तों के बाद बिल्डरों ने किस्त जमा करना बंद कर दिया। ऐसे में प्राधिकरण पर बिल्डरों का करीब 25 हजार करोड़ रुपए बकाया है। जिसके चलते कई बिल्डरों को प्राधिकरण द्वारा कंप्लीशन सर्टिफिकेट जारी नहीं किए जा रहे हैं। वहीं हजारों बायर्स अपने घरों की आस लगाए लगातार सरकार से गुहार लगा रहे हैं।
noida builder
दिसंबर तक देने है 50 हजार फ्लैट
सत्ता परिवर्तन के बाद बायर्स को उम्मीद थी उनका आशियाना उन्हें मिलेगा। लिहाजा मुख्यमंत्री ने मंत्रियों की एक समिति का गठन किया। बैठकों के बाद 12 दिसंबर तक 50 हजार बायर्स को मकान देने का लक्ष्य तय किया गया। यह लक्ष्य पूरा कर पाना बिल्डरों के बस में नहीं है। बतौर क्रेडाई ने प्राधिकरण व शासन के समक्ष जीरो पीरियड के अलावा ब्याज माफी की शर्त भी रखी। इन शर्तो को प्राधिकरण ने सिरे से खारिज कर दिया। हालांकि सात बिल्डरों ने प्राधिकरण में अपने बकाया की जानकारी मांगी है। ताकि वह दिसंबर तक 8 हजार बायर्स को मकान दे सके।
इन बिल्डरों ने मांगी बकाया राशि की जानकारी
प्राधिकरण से बकाया राशि की जानकारी मांगने वाले बिल्डरों में लाजिक्स के सेक्टर-137,143 में बन रही तीन परियोजना, सेक्टर-74 में सनशाइन इंफ्रालेज प्रा. लि., सेक्टर-78 में एंटरिशे डेवलपर्स, सेक्टर-107 में ग्रेटर वैल्यू इंडिया लिमिटड, सेक्टर-78 में रंगीन एस्टेट शामिल है। इन सभी के करीब 8000 फ्लैटों का काम लगभग पूरा हो चुका है। बताते चले कि इन सभी बिल्डरों ने प्राधिकरण के समक्ष अपना प्रस्ताव भी रखा है। जिस पर कार्य किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो