scriptयूपी में कोविड-19 अस्पतालों पर खर्च हुए इतने करोड़, 32 लैब और 1 लाख 51 हजार बेड की व्यवस्था | cm yogi tells expenses on covid 19 hospitals in uttar pradesh | Patrika News

यूपी में कोविड-19 अस्पतालों पर खर्च हुए इतने करोड़, 32 लैब और 1 लाख 51 हजार बेड की व्यवस्था

locationनोएडाPublished: Aug 09, 2020 03:09:46 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights
-यूपी में अब तक 29 लाख 96 हजार लोगों का टेस्ट
-सीएम योगी ने नोएडा में दी जानकारी
-अत्याधुनिक अस्पताल का किया उद्घाटन

photo6161039490311891560.jpg
नोएडा। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर प्रदेशवासियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित करने तथा कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज करने का सरकार लगातार प्रयास कर रही है। सेक्टर 39 नोएडा में नवनिर्मित कोविड अस्पताल के सभागार में महामारी, विकास कार्यक्रमों और कानून व्यवस्था के बाबत शनिवार को हुई बैठक में सीएम योगी ने कहा कि महामारी की इस घड़ी में बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन तथा टाटा ट्रस्ट के सहयोग से शनिवार को भव्य कोविड अस्पताल का 250 बेड से शुभारंभ किया गया है। वहीं, दूसरी ओर मोबाइल डेलीसेज मशीन की व्यवस्था भी अत्याधुनिक अस्पताल में की गई है। अस्पताल में अन्य आधुनिक मशीनों के साथ ही विश्वस्तरीय लैब तैयार किया गया है।
अस्पताल के सभागार में मुख्यमंत्री ने मेरठ मंडल के सभी जनपदों के नोडल अधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों के साथ कोविड-19 महामारी, कानून व्यवस्था तथा विकास के संबंध में बैठक करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए सभी प्रदेशवासियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित बनाने तथा कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों का यथा समय इलाज संभव कराने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार के द्वारा 450 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। वर्तमान में 1.51 लाख बेड की व्यवस्था सरकार के पास उपलब्ध है।
सीएम योगी ने कहा कि कोरोना की जांच के लिए दो माह पूर्व पूरे प्रदेश में एक लैब स्थापित थी, लेकिन सरकार ने वर्तमान में पूरे प्रदेश में 32 टेस्टिंग लैब की स्थापना कर चुकी है। इन लैब में अब तक 29 लाख 96 हजार लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। सबसे अधिक टेस्ट करने वाला यूपी देश का दूसरा राज्य है। एनसीआर के जनपदों में कोरोना से मरने वालों की संख्या में कमी आई है। आगे इस प्रयास को जारी रखना जरूरी है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने अगले 15 दिनों के भीतर प्रदेश में कोरोना मृत्यु दर को एक प्रतिशत से कम पर लाने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे। मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था पर संतोष जाहिर किया और कहा कि गौतमबुद्ध नगर में कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद अपराधों में कमी आई है। इसके लिए उन्होंने पुलिस अफसरों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अपराधियों और माफिया के विरुद्ध बेहद सख्ती से कार्रवाई की जाए। इसमें कहीं भी लापरवाही या पक्षपात असहनीय होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो