Noida में माइक्रोसॉफ्ट और अडानी ग्रुप लगाने जा रहे नया सेटअप, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

सीएम योगी की पहल पर यूपीसीडा ने 3500 उद्याेगपतियों को दी जमीन, माइक्रोसॉफ्ट और अडानी समूह ने नोएडा में नया सेटअप लगाने की तैयारी शुरू की।

By: lokesh verma

Published: 22 Jul 2021, 12:38 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में नए उद्योगों लगवाकर लाखों लोगों को रोजगार के नए अवसर दिए हैं। इसी कड़ी में माइक्रोसॉफ्ट और अडानी समूह ने भी नोएडा में नया सेटअप लगाने की तैयारी शुरू कर दी है, जिससे करीब डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। नोएडा प्राधिकरण ने 846 औद्योगिक भूखंडों का आवंटन किया है।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में करीब 58,000 कंप्यूटर ऑपरेटरों की होगी तैनाती, सभी ग्राम पंचायतों में बनेंगे सचिवालय

दरअसल, सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल पर 35 सौ उद्योगपतियों ने उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) से जमीन ली है। यूपीसीडा की जमीन पर बड़े-बड़े उद्योगपति अपना सेटअप लगा रहे हैं। योगीराज में 51 जिलों के औद्योगिक क्षेत्र में 3500 उद्योगपतियों ने जमीन खरीदी है और 11 हजार 500 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसके साथ ही करीब एक लाख लोगों को रोजगार भी दिया जा रहा है। प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ मयूर माहेश्वरी के अनुसार जमीन लेने वाले उद्योगपतियों ने फैक्ट्री लगाकर उत्पादन शुरू किया है। इसके साथ ही एक साल में एक हजार से ज्यादा उद्योगपतियों ने फैक्ट्री के लिए यूपीसीडा से जमीन खरीदी है। इनके सेटअप लगने के बाद 5100 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इनमें प्रमुख रूप से ब्रिटिश कंपनी एवी मोरी भी शामिल है, जिसने चित्रकूट और पीलीभीत में जमीन ली है।

माइक्रोसॉफ्ट और अडानी ग्रुप नोएडा पहुंचे

बता दें कि नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रितु माहेश्वरी ने पिछले 4 साल में 846 औद्योगिक भूखंडों का आवंटन किया है। पिछले 4 सालों के दौरान करीब 21592.16 करोड़ का निवेश प्रस्तावित है। शहर की इन इकाइयों में करीब डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। माइक्रोसॉफ्ट, टीसीएस, अडानी और आइकिया जैसे बड़े देशी-विदेशी ग्रुप नोएडा में कारोबार फैला रहे हैं। रोजगार के मामले में गौतमबुद्ध नगर जिला प्रवासियों की पहली पसंद बन चुका है। माइक्रोसॉफ्ट यहां न केवल भारतीय उपभोक्ताओं के लिए, बल्कि ग्लोबल कंजूमर के लिए बड़ा सेटअप लगाएगी। नोएडा के सेक्टर-145 में भूखंड ए-1 और ए-2 की कुल 60 हजार वर्ग मीटर की भूम‍ि का आवंटन माइक्रोसॉफ्ट के नाम किया जा रहा है। यह जमीन 103.66 करोड़ रुपये में माइक्रोसॉफ्ट इंड‍िया प्राइवेट ल‍िम‍िटेड ने खरीदी है। वहीं, अडानी ग्रुप ने 39,146 वर्ग मीटर जमीन सेक्टर-80 में खरीदी है। अडानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड यहां 2 हजार 500 करोड़ का निवेश करेगी।

डिक्सन ने करेगा 270 करोड़ का निवेश

नोएडा के सेक्टर-151 में 21,000 वर्ग मीटर का भूखण्ड डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) ने मोबाइल फोन उत्पादन परियोजना के लिए खरीदा है। ये कंपनी देश की अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग इकाई है। डिक्सन टेक्नोलॉजीज यहां 270 करोड़ रुपये का निवेश करेगा और 9 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं अग्रवाल एसोसिएट्स को सेक्टर-140ए में आईटी/आईटीईएस पार्क की स्थापना के लिए 55000 वर्गमीटर का भूखण्ड आवंटित किया गया है। इससे लगभग 30,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

यह भी पढ़ें- सीएम योगी की सख्त चेतावनी, यूपी में जिसे प्रॉपर्टी जब्त करवानी हो, वह करे गलत काम करे

Adani Group
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned