Noida स्लम एरिया में बेदम हुआ कोरोना वायरस, एक फीसदी से भी कम मिली संक्रमण की दर

  • टारगेट टेस्टिंग अभियान की रिपाेर्ट में खुलासा
  • अरबन स्लम एरिया में सबसे कम कोरोना मरीज

By: shivmani tyagi

Published: 28 Nov 2020, 10:45 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नाेएडा. यह रिपाेर्ट आपकाे हैरान कर देगी। नाेएडा में झुग्गी-झाेपड़ियों यानी स्लम एरिया (slum area ) में कोरोना वायरस ( Corona virus ) दम ताेड़ रहा है। इसका खुलासा टारगेटिड चेकिंग अभियान की रिपाेर्ट में हुआ है। अभियान की रिपाेर्ट में यह बात सामने आई है कि नाेएडा के स्लम एरिया में कोरोना वायरस (COVID-19 virus ) के संक्रमण की दर एक प्रतिशत से भी कम है।

यह भी पढ़ें: हाईवे पर दौड़ती कार के चालक की गोली मारकर हत्या परिजनों लगाया पुलिस पर आरोप

दरअसल नाेएडा के स्लम एरिया में स्वास्थ्य विभाग ने अभियान चलाया था। आठ दिन तक चले अभियान में जाे आकड़े सामने आए उनके अनुसार स्लम एरिया में संक्रमण की दर एक प्रतिशत से भी कम रही। इसके विपरीत नाेएडा की पॉश कालाेनियाें में संक्रमण की दर 4.4 प्रतिशत है। इस तरह पॉश कालाेनियाें के सापेक्ष झुग्गी-झाेपड़ियों में संक्रमण की दर काे देखते हुए यह कहना अतिश्याेक्ति नहीं हाेगा कि झुग्गी-झाेपड़ियों में कोरोना वायरस दम ताेड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: भाजपा विधायक ने अखिलेश यादव और मायावती को लेकर दिया ये विवादित बयान

नाेएडा के सेक्टर 5, 8, 9 और 10 ऐसे सेक्टर हैं जिनका कुछ हिस्से की गिनती अरबन स्लम एरिया में हाेती है। यहां काफी संख्या में झाेपड़ियां हैं। इन्ही झुग्गी-झाेपड़ियाें में रहने वाले करीब 2200 परिवाराें के सदस्यों की कोरोना जांच कराई गई थी। इनकी औसत रिपाेर्ट में पता चला कि स्लम एरिया में कोरोना संक्रमण की दर एक प्रतिशत से भी कम है।

यह भी पढ़ें: सिपाही पर पुलिस ने लगाए गंभीर आरोप, रेलवे स्टेशन जाकर खाया जहर

नाेएडा के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर दीपक ओहरी के अनुसार जब टारगेडिट टेस्टिंग अभियान चलता है ताे उसके तहत विशेष वर्ग और क्षेत्र में टेस्टिंग की जाती है। इनमें अस्पताल, सरकारी कार्यालय, भीड़-भाड़ वाले इलाके, बाजार, वृद्ध आश्रम, हाेटल, रेहड़ी पटरी वाले सब्जी वाले आदि की टेस्टिंग की जाती है। इन सभी में सबसे कम मरीज झुग्गी झाेपड़ियों में मिले हैं।

Corona virus COVID-19 virus
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned