scriptनोएडा में कम्युनिटी स्प्रेड की ओर बढ़ रहा Coronavirus, सप्ताह में दूसरी बार 11 सौ से ज्यादा केस मिले | coronavirus moving towards community spread in gautam budh nagar | Patrika News

नोएडा में कम्युनिटी स्प्रेड की ओर बढ़ रहा Coronavirus, सप्ताह में दूसरी बार 11 सौ से ज्यादा केस मिले

locationनोएडाPublished: Jan 10, 2022 09:49:53 am

Submitted by:

lokesh verma

कोरोना वायरस (Coronavirus ) गौतम बुद्ध नगर तेजी के साथ पैर पसार रहा है। एक हफ्ते के भीतर एक बार फिर से 1149 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस सप्ताह में दूसरी बार कोरोना मरीज 11 सौ के पार हुए हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना कि अब जिले में कोरोना सामुदायिक फैलाव (Community Spread) की ओर बढ़ रहा है।

corona.jpg

,,

गौतम बुद्ध नगर जिले में कोरोना वायरस (Coronavirus ) तेजी के साथ पैर पसार रहा है। एक हफ्ते के भीतर एक बार फिर से 1149 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस सप्ताह में दूसरी बार कोरोना मरीज 11 सौ के पार हुए हैं। जानकारों का कहना है राजधानी से सटा जिला होने के कारण इसका असर साफ तौर पर दिखाई पड़ रहा है। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 17 फीसदी के आस-पास पहुंच गई है, जबकि नोएडा में साल के शुरू मे ये एक प्रतिशत के करीब था। अब 7 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना कि अब जिले में कोरोना सामुदायिक फैलाव (Community Spread) की ओर बढ़ रहा है।
जिले में कोरोना की तीसरी लहर के दौरान तेजी के साथ लोग संक्रमित हो रहे हैं। बीते 24 घंटे की बात करे तो 1149 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यहां सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 4616 पहुंच गई है। लुक्सर जेल के 7 बंदी कोरोना संक्रमित मिले हैं। रक्षा संस्थानों से जुड़े कुछ अन्य लोग भी संक्रमित हैं। बेहतर इलाज के लिए उन्हें अस्पतालों में एडमिट कराया गया है। वहीं 64 कोरोना संक्रमित ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए हैं। अभी तक जिले में 68,289 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा गया है। हालांकि, पिछले साल मई माह 1,700 से ज्यादा मरीज एक दिन में मिले थे।
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अप्रैल-मई में आई कोविड की दूसरी लहर में जिले में एक दिन में 1700 कोरोना के नए मरीज मिले थे। यह आंकड़ा अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके बाद जनवरी में कोविड की तीसरी लहर मानी जा रही है। इस समय कोविड अस्पताल में कुल 30 मरीज भर्ती हैं। इनमें से 6 मरीज आईसीयू में हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, सामने आए कोरोना संक्रमित मरीज गंभीर नहीं हैं। ज्यादातर मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें- कोरोना का कहरः बच्चे, बुजुर्ग, गंभीर बीमारी वाले और पूर्व संक्रमितों के घर से बाहर निकलने पर रोक

जांच में हर चौथा शख्स पाया जा रहा पॉजिटिव

बीते 24 घंटे में 3,974 कोरोना संदिग्धों की जांच की गई, जिनमें से 1,035 संक्रमित आरटी-पीसीआर जांच में मिले हैं। वहीं 106 संक्रमित एंटीजन जांच में मिले हैं। इस तरह जांच कराने वाला हर चौथा संक्रमित कोरोना संक्रमित पाया गया है। जनवरी के पहले हफ्ते में जहां प्रतिदिन मिलने वाले मरीजों की संख्या सैकड़ों में थी। वहीं दूसरे हफ्ते के पहले दिन यह एक हजार का आंकड़ा पार कर गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना कि कोरोना अब सामुदायिक संक्रमण की ओर बढ़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो