देश में पहली बार खेला गया ऐसा खेल, जिसका अभी तक आपने नहीं सुना होगा नाम

देश में पहली बार खेला गया ऐसा खेल, जिसका अभी तक आपने नहीं सुना होगा नाम

Rahul Chauhan | Publish: Sep, 05 2018 01:52:29 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

भारत में पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है। जिसमें कई राज्यों के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

नोएडा। एशियन गेम्स में भारत के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद हर ओर तारीफ की जा रही है। राज्य सरकार द्वारा अपने यहां के खिलाड़ियों के लिए कई तरह के तोहफों का ऐलान भी किया गया है। वहीं अब देश में एक ऐसे खेल का आयोजन किया गया है जिसका नाम आपने नहीं सुना होगा।

यह भी पढ़ें : वेस्ट यूपी के इस जिले में पहुंचेंगे सीएम योगी आैर मोदी के मंत्री, लोगों को देंगे ये बड़ी सौगात

कारण, भारत में पहली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है। जिसमें कई राज्यों के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। इस टूर्नामेंट का आयोजन नोएडा में किया गया। अब आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा कौन सा खेल है जिसका नाम नहीं सुना है और पहली बार हमारे देश में इसकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें : कौसर जहां को दिया जा रहा यह अहम पुरस्कार, इन्होंने पलट दिया सरकारी स्कूल का माहौल

तो बता दें कि यह खेल है क्रॉसमिन्टन। जो कि तेज रफ्तार से खेले जाने वाले खेलों में शामिल हो गया है। इस नए खेल को टेनिस, बैडमिंटन और स्क्वॉश जैसे प्रसिद्ध खेलों का मिश्रण भी कहा जा सकता है। देश में पहली बार क्रॉसमिंटन ओपन टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। दो दिन तक चली इस टूर्नामेंट का आयोजन नोएडा के सेक्टर-62 में किया गया। कुल 16 श्रेणी में विभिन्न राज्यों के खिलाडियों ने इसमें हिस्सा लिया और करीब 55 मैच इस दौरान आयोजित किये गए। इस टूर्नामेंट में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान सहित कई अन्य राज्यों से आए खिलाडिय़ों ने खेल की जमकर न केवल सराहना की, बल्कि उन्हें इसे खेलने में भी काफी आनंद आया।

यह भी पढ़ें : अाप नेता ने कहा- केंद्र आैर प्रदेश सरकार इनके हाथों बनी हुर्इ है खिलौना

बता दें कि इस क्रॉसमिन्टन कोर्ट टेनिस के कोर्ट के आकार है और यह तेज स्क्वॉश और पॉइंट बैडमिंटन में मिलने वाले पॉइंट के समान ही है। वहीं नए भी अब तेजी से युवाओं में अपनी पैठ बनाते जा रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी श्वेता राना ने क्रॉसमिंटन ओपन टूर्नामेंट को देख कह उठी कि इस खेल को खेलते देखकर मन होता है कि कुछ क्षण इसमें प्रैक्टिस की जाए।

यह भी पढ़ें : कान्हा बन शाहरुख खान को दही हांडी फोड़ना पड़ा भारी, देवबंदी उलेमा ने सुना दिया ये फरमान

वहीं इस टूर्नामेंट में फर्स्ट क्रॉसमिंटन ओपन टूर्नामेंट के मैन टाइटल विजेता अरुण और वुमैन टाइटल विजेता मुस्कान रहीं। ये कहते हैं कि पहली बार खेलने की वजह से शुरू में कुछ नर्वस थे, लेकिन गेम आरंभ होने के कुछ देर में उन्हें काफी अच्छा लगा और पहले टूर्नामेंट में विजयी अथवा रनर अप का खिताब हासिल करने से खेल का मजा दोगुना हो गया है।

यह भी पढ़ें : एक एेसी शिक्षिका जिसका टैलेंट बन गया मिसाल, देखे फाेटाे

टूर्नामेंट के महासचिव बिलाल अहमद खान व सचिव अरविंद आनंद कहते हैं कि टेनिस, बैडमिंटन और स्क्वॉश जैसे प्रसिद्ध खेलों को और तेजी से खेले जाने वाले खेलों की श्रेणी में क्रॉसमिंटन का नाम अब शामिल हो गया है। नोएडा में क्रॉसमिंटन ओपन टूर्नामेंट का पहली बार आयोजन किया गया और इस टूर्नामेंट को अंतरराष्ट्रिय क्रॉसमिंटन एसोसिएशन मे मान्यता दी है।

Ad Block is Banned