हल्दीराम पर बड़ा साइबर अटैक, हैकर्स ने कंपनी का डाटा चुराकर मांगी फिरौती

Highlights

- फूड एंड पैकेजिंग कंपनी हल्दीराम पर 12-13 जुलाई की रात हुआ था साइबर अटैक

- आंतरिक जांच के बाद तीन महीने बाद दर्ज कराई गई एफआईआर

- साइबर हैकर साढ़े 7 लाख रुपए की फिरौती मांगी

By: lokesh verma

Published: 16 Oct 2020, 12:31 PM IST

नोएडा. देश की जानी मानी फूड एंड पैकेजिंग कंपनी हल्दीराम (Haldiram) पर बड़े साइबर अटैक (Cyber Attack) का मामला सामने आया है। इस साइबर अटैक में हैकर (Hacker) ने कंपनी के मार्केटिंग से लेकर तमाम तरह के डेटा को डिलीट कर दिया है। इसके अलावा कंपनी के अहम डेटा के चोरी होने की बात सामने आ रही है। इससे कंपनी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस डेटा को वापस देने के एवज में साइबर हैकर ने साढ़े 7 लाख रुपये की फिरौती मांगी है। इस मामले में हल्दीराम कंपनी के डीजीएम (आईटी) की शिकायत पर सेक्टर-58 थाने में रिपोर्ट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें- हाथरस कांड: आरोपी के घर सीबीआई का छापा, ‘खून’ से सने कपड़े साथ ले गए अधिकारी

दरअसल, नोएडा सेक्टर-62 के सी ब्लॉक में हल्दीराम कंपनी का कॉर्पोरेट ऑफिस है। यहां से कंपनी का आईटी विभाग संचालित और नियंत्रित होता है। डीजीएम आईटी अजीज खान ने पुलिस को शिकायत दी कि 12 और 13 जुलाई की रात में कॉरपोरेट ऑफिस के सर्वर पर साइबर अटैक हुआ। इससे मार्केटिंग बिजनेस से लेकर अन्य विभाग का डाटा डिलीट कर दिया गया। कई महत्वपूर्ण फाइलें भी गायब हो गई हैं। जब इसकी जानकारी कंपनी के उच्च अधिकारियों को हुई तो पहले आंतरिक जांच की गई। इसके बाद अधिकारियों और वायरस अटैक करने वालों से चैट हुई। इसमें आरोपियों ने डाटा वापस करने के लिए कंपनी से सात लाख रुपए की मांग की।

इस मामले में कंपनी के डीजीएम आईटी अजीज खान की शिकायत पर कोतवाली सेक्टर-58 पुलिस ने 14 अक्टूबर को धोखाधड़ी और आईटी एक्ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। फिलहाल पुलिस की साइबर सेल मामले की जांच में जुटी है।

यह भी पढ़ें- मुंबई में सेठ के घर से चुराए 69 लाख, नोएडा से सहारनपुर जाते हुए हो गया ‘कांड’

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned