scriptनोएडा के इस व्यक्ति को यूनेस्को की मैग्जीन में मिली जगह, कई देश के मंत्री ले चुके टिप्स | cyber expert khushal kaushik name in cyber security magazine of unesco | Patrika News

नोएडा के इस व्यक्ति को यूनेस्को की मैग्जीन में मिली जगह, कई देश के मंत्री ले चुके टिप्स

locationनोएडाPublished: Oct 17, 2018 06:21:07 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया का नायाब नमूना नोएडा के साइबर एक्सपर्ट खुशहाल कौशिक ने पेश किया है।

khushal

नोएडा के इस व्यक्ति को यूनेस्को की मैग्जीन में मिली जगह, कई देश के मंत्री ले चुके टिप्स

नोएडा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया का नायाब नमूना नोएडा के साइबर एक्सपर्ट खुशहाल कौशिक ने पेश किया है। हाल ही में यूनेस्को की ओर से साइबर सिक्योरिटी पर प्रकाशित हुई मैग्जीन में खुशाल ने अपनी प्रतिभा के दम पर विश्वस्तर पर भारत का नाम रोशन कर दिया। इस मैग्जीन में शामिल होने वाले खुशहाल पहले भारतीय हैं।
यह भी पढ़ें

यूपी के पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह की पुत्री प्रियंका ने KBC में जीते 25 लाख

दरअसल, नोएडा के सेक्टर-105 में रहने वाले 30 वर्षीय खुशहाल कौशिक बताते हैं कि विश्व स्तर पर भारत को साइबर सुरक्षा को लेकर बेहद कम आंका जाता है। इसी भ्रम को तोडऩे के लिए मैंने संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) की वार्षिक मैग्जीन के लिए आवेदन किया। मार्च 2017 से लेकर अक्तूबर 2017 (6 महीने) तक चली साक्षात्कार प्रक्रिया के बाद आखिरकार यूनेस्को ने मेरे लेख का चयन कर लिया। मेरे लिए यह गौरव का क्षण था कि मेरे लेख को यूनेस्को ने चयनित कर लिया।
यह भी पढ़ें

बहन की शादी को लेकर भाई-भाई में हुआ ऐसा विवाद कि छोटे भाई ने कर दी बड़े की बेरहमी से हत्या

khushal
अपने स्वर्गीय पिता रामकिशन कौशिक को अपना आदर्श मानने वाले खुशहाल आगे बताते हैं कि पिताजी ने शुरू से ही लीक से हटकर समाज के लिए कार्य करने की प्रेरणा दी। इसी का नतीजा रहा कि बीएससी (आईटी) से करने के बाद कई नामचीन कंपनियों से ऑफर मिलने के बावजूद मैंने साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में आगे बढऩे की ठानी। वे देश विदेश में कई सरकारों के साइबर सुरक्षा को लेकर भी काम कर चुके हैं। इस उपलब्धि का श्रेय अपने गुरु गौरव सिंह को देते हुए खुशहाल ने कहा कि भारत में प्रतिभा की कमी नहीं है। भारत सरकार भी पूरा प्रयास कर रही है बस जरुरत है कि युवा प्रतिभाओं को बेहतरीन प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जाए। भारत में ऐसे युवा प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए मैं भी व्यक्तिगत तौर पर प्रयास कर रहा हूं।
यह भी पढ़ें

पुलिस ने किया वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश, तीन शातिर बदमाश गिरफ्तार, मिला यह सामान

पुलिस के कई केस में कर चुके हैं मदद

लिसियांथस टेक कंपनी के सीईओ खुशहाल कौशिक कई शहरों की पुलिस के कई पेचीदा साइबर अपराध के मामले में भी मदद कर चुके हैं। नगालैंड सरकार के सीनियर आईएएस अधिकारी के एक मामले को महज 48 घंटे के भीतर सुलझा चुके हैं। इसकी बदौलत पुलिस महकमों और सरकार की ओर से उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।
यह भी पढ़ें

भाजपा विधायक संगीत सोम के बाद अब कांग्रेस के इस पूर्व विधायक के घर बदमाशों ने बोला धावा

पीएम मोदी से मिलने की है ख्वाहिश

वे बताते हैं कि वैसे तो आज के वक्त में हर युवा पीएम मोदी से प्रेरित है लेकिन पीएम के डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया अभियान से मैं सबसे ज्यादा प्रेरित हूं। भारत से निकलकर आज विश्वभर के देशों साइबर सुरक्षा को लेकर काम कर रहा हूं। इसी का नाम तो मेक इन इंडिया है। मेरी दिली ख्वाहिश है कि पीएम मोदी से मिलकर मैं देश की साइबर सुरक्षा को लेकर उनसे बातचीत करुं।
खुशहाल की उपलब्धियां-

-साइबर सुरक्षा में उनके योगदान को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने उनसे मुलाकात की।

-युगांडा के उप प्रधानमंत्री ने की खुशहाल से मुलाकात पर साइबर सिक्योरिटी पर चर्चा की
-कनाडा के मंत्री नवदीप बैन्स और सांसद रूबी सहोता ने मुलाकात कर साइबर सुरक्षा को लेकर टिप्स मांगे।

-द एशियन बैंकर सेमीनार में साइबर सुरक्षा को लेकर बतौर वक्ता बुलाया गया।

-इजराइल के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉरी कॉर ने साइबर सुरक्षा को लेकर टिप्स मांगी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो