scriptdemat account KYC mandatory before july 1st | Demat account KYC : डीमैट खाता धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 जुलाई से पहले करा लें KYC नहीं तो फंस जाएगी इंवेस्टमेंट | Patrika News

Demat account KYC : डीमैट खाता धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 जुलाई से पहले करा लें KYC नहीं तो फंस जाएगी इंवेस्टमेंट

Demat account KYC : स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के लिए डीमैट अकाउंट की केवाईसी (KYC) 30 जून तक कराना अनिवार्य है। अगर आप 30 जून तक अपने डीमैट खाते की KYC नहीं कराते हैं तो आपका डीमैट अकाउंट एक जुलाई से डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा और इस आपका इंवेस्टमेंट भी फंस सकता है।

नोएडा

Published: June 24, 2022 05:38:57 pm

Demat account KYC : मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) की तरफ से नए ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट के नियमों में कुछ परिवर्तन किए हैं। अगर आप भी डीमैट खाते के माध्यम से इंवेस्टमेंट करते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के लिए अब डीमैट अकाउंट की केवाईसी (KYC) कराना जरूरी है। इसके लिए अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। अगर आप 30 जून तक अपने डीमैट खाते की KYC नहीं कराते हैं तो आपका डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा और इस आपका इंवेस्टमेंट भी फंस सकता है।
demat-account-kyc-mandatory-before-july-1st.jpg
डीमैट खाता धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 जुलाई से पहले करा लें KYC नहीं तो फंस जाएगी इंवेस्टमेंट।
बैंक खातों की तरह ही अब सेबी ने भी नया ट्रेडिंग और डीमैट खाता खोलने के नियमों में कुछ बदलाव किया है। नए नियमों के तहत डीमैट अकाउंट की 30 जून तक KYC करानी अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने से आपका डीमैट खाता डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा और आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग नहीं कर सकेंगे। इतना ही नहीं अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी के शेयर खरीदता भी है तो वह शेयर्स अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकेगा। KYC प्रोसेस पूरी होने के बाद ही वेरीफाई होने पर आगे ट्रांजेक्शन की जा सकेगी।
यह भी पढ़ें - एलआईसी की इस पॉलिसी पर मिलता डबल फायदा, जानें पूरी डिटेल

6 जानकारियों के साथ करें केवाईसी

बता दें कि डीमैट खाते की केवाईसी के लिए 6 जानकारियां देना आवश्यक होता है। जबकि सभी डीमैट अकाउंट को इन मानदंडों के साथ अपडेट नहीं किया गया है। इन 6 जानकारियों में नाम, पता, मोबाइल नंबर, आयु, पैन नंबर और ईमेल आईडी शामिल हैं। इन सभी जानकारियों के साथ केवाईसी करना जरूरी है।
यह भी पढ़ें - इस खास पॉलिसी में करें सिर्फ 150 रुपये निवेश, नौकरी से पहले मिलेंगे 19 लाख

इस तरह कराएं ऑनलाइन केवाईसी

अगर आपने अभी तक डीमैट खाते की केवाईसी नहीं कराई है तो आपके पास केवल एक सप्ताह का समय है। स्टॉक ब्रोकर अपने डीमैट ट्रेडिंग खाता धारकों को KYC कराने की सलाह दे रहे हैं। करीबन सभी ब्रोकरेज हाउसेस की तरफ से ऑनलाइन केवाईसी की सुविधा दी जा रही है। इसके साथ ही आप ब्रोकरेज हाउस के कार्यालय पर संपर्क करते हुए भी केवाईसी करवा सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Cabinet Expansion Live Updates: विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र यादव, तेज प्रताप सहित इन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथदलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डालाकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाFIFA ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया सस्पेंड; महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीनीमहागठबंधन सरकार बनते आनंद मोहन को मिली आजादी, पटना में परिजनों से मिले, जेल के बदले सर्किट हाउस में बिताई रातसीएम गहलोत का आज से तीन दिवसीय गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों पर पार्टी नेताओं के साथ होगा संवादतेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरापूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, राष्ट्रपति, पीएम मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.