scriptDemat account KYC : डीमैट खाता धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 जुलाई से पहले करा लें KYC नहीं तो फंस जाएगी इंवेस्टमेंट | demat account KYC mandatory before july 1st | Patrika News

Demat account KYC : डीमैट खाता धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 जुलाई से पहले करा लें KYC नहीं तो फंस जाएगी इंवेस्टमेंट

locationनोएडाPublished: Jun 24, 2022 05:38:57 pm

Submitted by:

lokesh verma

Demat account KYC : स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के लिए डीमैट अकाउंट की केवाईसी (KYC) 30 जून तक कराना अनिवार्य है। अगर आप 30 जून तक अपने डीमैट खाते की KYC नहीं कराते हैं तो आपका डीमैट अकाउंट एक जुलाई से डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा और इस आपका इंवेस्टमेंट भी फंस सकता है।

demat-account-kyc-mandatory-before-july-1st.jpg

डीमैट खाता धारकों के लिए जरूरी खबर, 1 जुलाई से पहले करा लें KYC नहीं तो फंस जाएगी इंवेस्टमेंट।

Demat account KYC : मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) की तरफ से नए ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट के नियमों में कुछ परिवर्तन किए हैं। अगर आप भी डीमैट खाते के माध्यम से इंवेस्टमेंट करते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के लिए अब डीमैट अकाउंट की केवाईसी (KYC) कराना जरूरी है। इसके लिए अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। अगर आप 30 जून तक अपने डीमैट खाते की KYC नहीं कराते हैं तो आपका डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा और इस आपका इंवेस्टमेंट भी फंस सकता है।
बैंक खातों की तरह ही अब सेबी ने भी नया ट्रेडिंग और डीमैट खाता खोलने के नियमों में कुछ बदलाव किया है। नए नियमों के तहत डीमैट अकाउंट की 30 जून तक KYC करानी अनिवार्य है। ऐसा नहीं करने से आपका डीमैट खाता डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा और आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग नहीं कर सकेंगे। इतना ही नहीं अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी के शेयर खरीदता भी है तो वह शेयर्स अकाउंट में ट्रांसफर नहीं कर सकेगा। KYC प्रोसेस पूरी होने के बाद ही वेरीफाई होने पर आगे ट्रांजेक्शन की जा सकेगी।
यह भी पढ़ें – एलआईसी की इस पॉलिसी पर मिलता डबल फायदा, जानें पूरी डिटेल

6 जानकारियों के साथ करें केवाईसी

बता दें कि डीमैट खाते की केवाईसी के लिए 6 जानकारियां देना आवश्यक होता है। जबकि सभी डीमैट अकाउंट को इन मानदंडों के साथ अपडेट नहीं किया गया है। इन 6 जानकारियों में नाम, पता, मोबाइल नंबर, आयु, पैन नंबर और ईमेल आईडी शामिल हैं। इन सभी जानकारियों के साथ केवाईसी करना जरूरी है।
यह भी पढ़ें – इस खास पॉलिसी में करें सिर्फ 150 रुपये निवेश, नौकरी से पहले मिलेंगे 19 लाख

इस तरह कराएं ऑनलाइन केवाईसी

अगर आपने अभी तक डीमैट खाते की केवाईसी नहीं कराई है तो आपके पास केवल एक सप्ताह का समय है। स्टॉक ब्रोकर अपने डीमैट ट्रेडिंग खाता धारकों को KYC कराने की सलाह दे रहे हैं। करीबन सभी ब्रोकरेज हाउसेस की तरफ से ऑनलाइन केवाईसी की सुविधा दी जा रही है। इसके साथ ही आप ब्रोकरेज हाउस के कार्यालय पर संपर्क करते हुए भी केवाईसी करवा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो