scriptद. अफ्रीका के सामने 310 रनों का लक्ष्य, टीम इंडिया ने दिए दो झटके | Patrika News

द. अफ्रीका के सामने 310 रनों का लक्ष्य, टीम इंडिया ने दिए दो झटके

Published: Nov 26, 2015 04:55:00 pm

Submitted by:

satyabrat tripathi

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेल जा रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 310 रनों का लक्ष्य दिया है। 

ravichandran ashwin

ravichandran ashwin

नागपुर। रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की करिश्माई गेंदबाजी के बाद टीम इंडिया ने विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेल जा रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले के दूसरे दिन दूसरी पारी में 173 रन बनाए। पहली पारी में 79 रनों पर सिमटने वाली दक्षिण अफ्रीका को टीम इंडिया पर जीत के लिए 310 रन चाहिए। बता दें कि टीम इंडिया ने पहली पारी में 215 रन बनाए थे। 

वहीं दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने दूसरे दिन स्टंप्स तक स्टियान वान जिल (5) और इमरान ताहिर (8) का विकेट गंवाकर 32 रन बना लिए थे।

दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद हाशिम अमला (नाबाद 3 रन) और डीन एल्गर (नाबाद 10 रन) नाबाद बल्लेबाज के तौर पर ड्रेसिंग रूम लौटे।  दक्षिण अफ्रीकी टीम को अभी भी 278 रनों की दरकार है जबकि 8 विकेट शेष हैं। टीम इंडिया की ओर से दूसरी पारी में अश्विन और अमित मिश्रा ने 1-1 विकेट चटकाए। 

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 79 रनों पर समेटने के बाद दूसरी पारी में टीम इंडिया की ओर से बैटिंग के लिए शिखर धवन और मुरली विजय सलामी जोड़ी के तौर पर मैदान पर उतरे। दोनों ने लंच तक का समय बेहतर तरीके से निकाला लेकिन लंच के ठीक बाद मुरली विजय कुल 8 रनों के स्कोर पर चलते बने। वे 5 रन बनाकर आउट हुए। 

मुरली विजय के बाद बैटिंग के लिए चेतेश्वर पुजारा आए और दूसरे विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी कर धवन के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 52 रनों तक पहुंचाया। 

india vs south africa

पुजारा 31 रन बनाकर आउट हुए। पुजारा के आउट होने के बाद बैटिंग के लिए क्रीज पर विराट कोहली सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का साथ देने आए। लेकिन शिखर धवन (39) इमरान ताहिर की गेंद को रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में विकेट कीपर डेन विलास को कैच थमाकर चलते बने। धवन के बाद अंजिक्य रहाणे अपने कप्तान विराट कोहली का साथ आए। 

धवन के बाद कोहली भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं सके और 16 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। इसके बाद अजिंक्य रहाणे (6), ऋद्धिमान साहा (7), रविंद्र जडेजा (5) और रविचंद्रन अश्विन (7) भी जल्द आउट हो गए। रोहित शर्मा और अमित मिश्रा ने 9वें विकेट के लिए 21 रनों की साझेदारी की थी कि रोहित 23 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। 

इसके बाद आखिरी जोड़ी के तौर पर अमित मिश्रा साथी खिलाड़ी इशांत शर्मा के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 173 रनों तक पहुंचाया था कि मिश्रा 14 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने और टीम इंडिया की दूसरी पारी सिमट गई। पहली पारी में मिले 136 रनों की बढ़त के आधार पर टीम इंडिया ने द. अफ्रीका को जीत के लिए 310 रनों का लक्ष्य दिया। 

Ajinkya Rahane

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने पहले दिन पहली पारी में टीम इंडिया को 215 रनों पर समेट दिया था। वहीं बैटिंग के लिए उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पहले दिन स्टंप्स तक 11 रनों पर 2 विकेट गंवा दिए दिये थे और नाबाद बल्लेबाज के तौर पर डीन एल्गर और हाशिम अमला ड्रेसिंग रूम लौटे थे। 

लेकिन दूसरे दिन गुरुवार को दक्षिण अफ्रीकी पारी को आगे बढ़ाने के लिए नाबाद रहे बल्लेबाज डीन एल्गर और हाशिम अमला उतरे, तो भारतीय गेंदबाज अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दोनों बल्लेबाजों को जल्द पवेलियन भेज दिया। 

एल्गर 7 रन बनाकर आउट हुए वहीं अमला 1 रन बनाकर चलते बने। जल्द-जल्द दो विकेट गिरने के बाद एबी डिविलियर्स और फॉफ डू प्लेसिस बैटिंग के लिए आए। लेकिन भारतीय गेंदबाज रविंद्र जडेजा ने एबी डिविलियर्स को बगैर खाता खोले पवेलियन भेजकर मेहमान टीम में खलबली मचा दी। 

डिविलियर्स के आउट होने के बाद फॉफ डू प्लेसिस ने जेपी डुमनी के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 35 रनों तक पहुंचाया था कि जडेजा ने फिर डू प्लेसिस को 10 रनों के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। 

डू प्लेसिस के बाद जेपी डुमनी का साथ देने के लिए डेन विलास आए। लेकिन यह जोड़ी भी कुछ कमाल नहीं कर सकी और विलास महज 1 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। उन्हें जडेजा ने अपना शिकार बनाया। 

विलास के बाद डुमनी का साथ देने के लिए आए सिमोन हार्मर को रविचंद्रन अश्विन ने 13 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर मेहमान टीम को 8वां झटका दिया। क्रीज पर जेपी डुमनी और कासिगो रबादा आए लेकिन अमित मिश्रा ने बेहतरीन गेंदबाजी कर डुमनी को पगबाधा कराकर पवेलियन भेज दिया। 

Rohit Sharma

आखिरी जोड़ी के तौर पर रबादा का साथ देने के लिए मोर्न मोर्कल आए लेकिन अश्विन ने उन्हें भी महज 1 रनों के निजी स्कोर पर कॉट एंड बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 79 रनों पर समेट दिया और पहली पारी के आधार पर 136 रनों की बढ़त हासिल कर ली। टीम इंडिया की ओर रविचंद्रन अश्विन ने 5, रविंद्र जडेजा ने 4 और अमित मिश्रा ने 1 विकेट चटकाए। 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से इमरान ताहिर ने 5, मोर्न मोर्कल ने 3, जबकि सिमोन हार्मर और जेपी डुमनी ने 1-1 विकेट चटकाए। 

संक्षिप्त स्कोरः 
टीम इंडिया, पहली पारीः 215 रन 
दक्षिण अफ्रीका, पहली पारीः 79 
टीम इंडिया, दूसरी पारीः 173
दक्षिण अफ्रीका, दूसरी पारीः 32/2 रन (दूसरा दिन, स्टंप्स)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो