scriptdiwali 2021 market trend changed on diwali | Diwali 2021 : इस बार बदल गया बाजार का ट्रेंड, मिठाई की जगह इन शानदार गिफ्ट हैंपर्स की डिमांड | Patrika News

Diwali 2021 : इस बार बदल गया बाजार का ट्रेंड, मिठाई की जगह इन शानदार गिफ्ट हैंपर्स की डिमांड

Diwali 2021 : दीवाली को लेकर बाजारों में लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है। कोविड के चलते बाजार का ट्रेंड (Market Trend) भी बदला गया है। दिवाली (Diwali) को रोशनी और मिठाई के लिए जाना जाता है, लेकिन कोरोना और मिलावट के चलते लोग मिठाइयों से दूरी बना रहे हैं। ऐसे में गिफ्ट पैक की डिमांड बढ़ गई है।

नोएडा

Published: October 23, 2021 02:43:45 pm

नोएडा. Diwali 2021 : दीपोत्सव को लेकर बाजारों में लोगों की भारी भीड़ देखी जा रही है। दो साल बाद कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के कम होने और कोविड की तीसरी लहर के संभावित खतरे को देखते हुए मास्क में तो नजर आ रहे हैं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियम का पालन नहीं हो रहा है। वहीं, दुकानदारों पूरी उम्मीद है कि इस बार दिवाली पर अच्छा कारोबार होगा। हालांकि कोविड के चलते बाजार का ट्रेंड (Market Trend) भी बदला-बदला नजर आ रहा है। दिवाली (Diwali) को रोशनी और मिठाई के लिए जाना जाता है। लेकिन, कोरोना और मिलावट के चलते लोग मिठाइयों से दूरी बना रहे हैं। इस बार लोग परिचितों को दिवाली की बधाई देने के लिए गिफ्ट पैक खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। ऐसे में गिफ्ट पैक की डिमांड बढ़ गई है।
photo1634978715.jpeg
गिफ्ट हैंपर्स की डिमांड

दिवाली से पहले जगह-जगह गिफ्ट हैंपर की दुकानें लगी हुई हैं। इन गिफ्ट हैंपर्स में पेठा, रेवड़ी, गजक, नमकीन-बिस्किट, जूस, चिप्स, जूस और ड्राई फ्रूट्स आदि सामान रहता है। बाजार में ये गिफ्ट हैंपर 100 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक में उपलब्ध हैं। गिफ्ट दुकान संचालक संदीप शर्मा ने बताया कि इस बार उनके यहां कई नामचीन कंपनियों के गिफ्ट पैक हैं। उन्होंने बताया कि जूस, गज्जक, रेवड़ी के गिफ्ट पैक 80 से लेकर 400 रुपये तक के हैं। वहीं, ब्रांडेड कंपनी के बिस्किट-नमकीन के पैक 250 से 800 रुपये तक उपलब्ध हैं। जबकि ड्राई फ्रूट्स के गिफ्ट पैक 300 से लेकर 2000 रुपये तक में हैं।
यह भी पढ़ें- पेंट्स कंपनियाँ पेंट्स के साथ दे रही हैं घरों की रँगाई-पुताई का ऑफर, खुद देती हैं कारीगरों को प्रशिक्षण

फल वाले भी तैयार

लगता है कि दिवाली के त्योहार पर लोगों का मिठाइयों से भरोसा पूरी तरह उठ गया है। यही वजह है कि लोग मिठाई के अलावा अन्य चीजों पर ज्यादा भरोसा कर रहे हैं। ग्रेटर नोएडा चाई-5 में फलों की दुकान लगाने वाले विक्रेता आसिफ ने बताया कि पहले लोग शादी आदि में ही फलों के टोकरे बंधवाते थे, लेकिन अब त्योहारों पर भी एक-दूसरे को गिफ्ट देने के लिए फलों की टोकरी बंधवाने लगे हैं। आसिफ ने बताया कि लोगों की डिमांड को देखते हुए इस बार वह एक से बढ़कर एक डिजाइनदार टोकरी लेकर आए हैं, जिनमें फलों को पैक करके बेचा जाता है। उनके यहां फलों की टोकरी 200 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक उपलब्ध है।
मिठाई की जगह चॉकलेट की मांग

दिवाली पर इस बार मिठाई की जगह चॉकलेट ने ली है। युवा मिठाई से अधिक चाॅकलेट पैक की अधिक डिमांड कर रहे हैं। यही वजह है कि इस बार प्रसिद्ध कंपनियों ने मार्केट में एक से बढ़कर एक शानदार गिफ्ट पैक उतारे हैं। गिफ्ट पैक दुकान संचालक हरीश राठौर ने बताया कि उनके यहां युवक-युवतियां चॉकलेट पैक की अधिक मांग करते हैं। इसलिए इस बार उनके यहां शानदार गिफ्ट पैक उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत 150 रुपये लेकर 2000 रुपये तक है।
मिठाई की बिक्री घटी

ग्रेटर नोएडा के अग्रवाल स्वीट्स संचालक का कहना है कि कोरोना से पहले उनके यहां एक महीने पहले ही मिठाई के बड़े ऑर्डर आने शुरू हो जाते थे, लेकिन इस बार 50 फीसदी ऑर्डर भी नहीं आए हैं। उनका कहना है कि लगता है कि इस बार भी काम दिवाली पर काम पिट जाएगा। बता दें कि आए दिन मिठाई में मिलावट की खबरें आने से अधिकांश लोग खुली मिठाई खरीदने से परहेज कर रहे हैं। इस वजह से मिठाई के कारोबार पर खासा असर पड़ रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.