आज ही कर लें ये जरूरी काम, वरना पछताना पड़ेगा पूरे साल 

आज है 2016-17 के वित्‍तीय वर्ष का आखिरी दिन 

नोएडा। आज 31 मार्च है। सभी की जिंदगी का बहुत जरूरी दिन। आज का दिन लोगों को अपनी जिंदगी के कई अहम करने का आखिरी दिन है। वहीं कई अहम चीजें लोगों की जिंदगी से चले जाने का भी दिन भी यही है। अगर आज के दिन वो जरूरी काम नहीं किए लोगों को आने वाले साल या यूं कहें कि कई सालों तक काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप भी सोच रहे होंगे कि सुबह-सुबह हम आपको किन जरूरी कामों को याद दिला रहे हैं। आइए आपको बताते हैं आज के दिन आपको किन जरूरी कामों के लिए टोक रहे हैं। 

बैंक में नहीं जमा कराया केवाईसी तो
बैंक ग्राहकों को 31 मार्च तक केवाईसी के रूप में आधार कार्ड या पैन कार्ड जमा करना होगा। जिनके पास पैन नहीं हैं, वे बैंक शाखा में फॉर्म 60 जमा करें। अपना हालिया फोटोग्राफ भी दें। ऐसा ना करने पर खाते से लेनदेन में दिक्कत होगी। 

बीमा रिन्यू कराने का आखिरी दिन 
अगर आपके दो पहिया व छोटे वाहनों का बीमा रिन्यूअल नहीं किया है तो लापरवाही न करें एक अप्रैल से बीमा कराने पर जेब ज्यादा बोझ पड़ेगा। 

आज ही करें डेटा प्‍लान 
कई मोबाइल फोन कंपनियों का अनलिमिटेड फ्री डेटा और कॉलिंग वाला ऑफर 1 अप्रैल से नहीं मिलेगा, इसलिए आज ही फैसला करें कि आपको किस कंपनी का ऑफर लेना है। ताकि आप इंटरनेट के थ्रू देश और दुनिया से जुड़े रहें। 

बदल लें अपने पुराने नोट ये आखिरी मौका है 
नोटबंदी के दौरान चलन से बाहर हुए 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट आज तक ही रिजर्व बैंक के कार्यालयों से बदले जा सकेंगे. यह सुविधा केवल उन्हीं को मिलेगी, जो नोटबंदी के दौरान देश से बाहर थे. बदलाव की रकम की सीमा नहीं है. एनआरआई इस सुविधा का लाभ 30 जून तक ले सकेंगे. यह एक्सचेंज आरबीआई के दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नै और नागपुर स्थित कार्यालयों में होगा.

अगर ज्वेलरी बेचना चाहते हैं तो 
आप अपनी ज्वैलरी बेचना चाहते हैं तो इस काम को आज कर दें क्‍योंकि 1 अप्रैल से ज्वेलरी बेचने पर 10 हजार रुपये से ज्यादा नगद नहीं ले सकेंगे। शेष रकम आपके खाते में जमा करानी होगी। पहले यह सीमा 20 हजार रुपये थी। 

टैक्स रिटर्न किया की नहीं 
2015-16 वित्त वर्ष के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2017 है। सबसे पहला काम बिना देर किए रिटर्न फाइल करने का करें। उसके बाद आयकर विभाग रिटर्न लेने से इनकार करते हुए 5000 रुपए की पेनल्टी भी लगा सकता है। 

गैस सब्सिडी के लिए जमा कराएं आधार
गैस एजेंसियों ने अपने उपभोक्ताओं को 31 मार्च तक का समय दिया हुआ है। आज भी गैस कनेक्शन को आधार से लिंक नहीं होने पर सŽब्सिडी रुक सकती है। 

घोषित करना होगा काला धन
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत आज यानी 31 मार्च तक अघोषित आय को घोषित करने का अंतिम मौका है। एक अप्रैल से यह आय सामने आने पर जुर्माना देना होगा।
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned