scriptबजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम | Dont Wear Black Clothes On tuesday to please hanuman ji | Patrika News

बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम

locationनोएडाPublished: May 21, 2018 03:31:29 pm

Submitted by:

sharad asthana

अगर हम मंगलवार को कुछ बातों को ध्यान रखें तो पूजा सफल हो सकती है आैर हनुमान जी प्रसन्न होकर दे सकते हैं वरदान

Hanuman Ji

बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये काम

नोएडा। पूरे साल सभी मंगलवार खास होते हैं। ज्येष्ठ मास के बड़े मंगल का तो विशेष महत्व होता है। ऐसे में कई पंडित बताते हैं कि क्या करें और क्या न करें, जिससे बजरंग बली प्रसन्न होकर आपको बल, बुद्धि और विद्या का वरदान दें। मेरठ के सदर बाजार निवासी पंडित महेंद्र कुमार शर्मा का कहना है कि अगर हम मंगलवार को कुछ बातों को ध्यान रखें तो हमारी पूजा सफल हो सकती है आैर हनुमान जी आपसे प्रसन्न हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें: रमजान में रोजे के दौरान भूलकर भी न करें ये काम

शब्दों का सही उच्चारण करें

उनका कहना है कि सबसे पहले तो हनुमान जी की पूजा करते समय ध्यान रखें कि शब्दों का सही उच्चारण होना चाहिए। ऐसा न होने पर बजरंगबली नाराज हो सकते हैं। इसके अलावा मंगलवार के दिन बाल या दाढ़ी नहीं कटवाने चाहिए। ऐसा हमारे बुजुर्ग भी कहते हैं। इस दिन नाखून काटने से भी बचना चाहिए।
देखें वीडियो: बीजेपी को हराने के लिए दो दुश्मन बने दोस्त

कॉस्मेटिक सामान नहीं खरीदना चाहिए

उन्होंने कहा कि मंगलवार के दिन कॉस्मेटिक का सामान भी नहीं खरीदना चाहिए। उनका कहना है कि ऐसाा करने से वैवाहिक संबंधों पर असर पड़ता है। साथ किसी स्त्री या बुजुर्ग का अपमान नहीं करना चाहिए। स्त्री के लिए मन में कोई दुर्भावना लाने से भी आपको कष्ट हो सकता है।
यह भी पढ़ें: इस महिला पर लग चुका है 70 हत्याओं का आरोप, अब लोकसभा चुनाव में बसपा को देंगी टक्कर

दूध से बनी मिठाइयां न खरीदें

मंगलवार को चढ़ाए जाने वाले प्रसाद के बारे में उन्होंने कहा कि दूध से बनी मिठाइयां जैसे बर्फी और कलाकंद इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए। उनका कहना है कि दूध को चंद्रमा का कारक माना गया है और चंद्रमा व मंगल धुर विरोधी हैं। मंगलवार को बूंदी के लड्‌डुओं को भोग लगाएं और उसे दान करें।
यह भी पढ़ें: रोजे की असलियत जानकर बड़े-बड़े समाजशास्त्री भी रह गए दंग

नमक का सेवन न करें

पंडित महेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि अगर आप व्रत रखते हैं तो इस दिन नमक का सेवन न करें और फलाहार करें। रात को मीठे दही के साथ पराठे ले सकते हैं। अगर आप व्रत नहीं हैं तो सात्विक भोजन का सेवन करना चाहिए। मांस व शराब से दूर रहना चाहिए। अगर कोई मंगलवार को मांस व मदिरा का सेवन करता है तो उसके परिवार पर संकट आ सकता है।
यह भी पढ़ें: सिंघम यहां रात को उतरे सड़क पर, पुलिसवालों में मचा एेसा हड़कंप

काले रंग के कपड़े न पहनें

उन्होंने कहा कि इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनकर आप बजरंग बली को प्रसन्न कर सकते हैं। हनुमान जी को लाल रंग काफी पसंद है। उनका कहना है कि इस दिन भूलकर भी काले रंग के वस्त्र न तो पहनें और न ही खरीदें। इसके अलावा इस दिन लोहे का सामान भी नहीं खरीदना चाहिए। नया वाहन आदि खरीदना भी अशुभ माना जाता है। पंडित महेंद्र कुमार के अनुसार, इस दिन धन लेने व देने से भी बचना चाहिए। उनका कहना है कि मंगलवार के दिन लिया और दिया कर्ज आसानी से नहीं उतरता है।
यह भी पढ़ें: कर्नाटक चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल की कीमत में बेतहाशा बढ़ोतरी, एक हफ्ते में ही इतने बढ़े दाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो