scriptDoordarshan ने लॉकडाउन में की करोड़ों की कमाई, Ramayan और Mahabharat ने किया कमाल | doordarshan earning from ramayan and mahabharat | Patrika News

Doordarshan ने लॉकडाउन में की करोड़ों की कमाई, Ramayan और Mahabharat ने किया कमाल

locationनोएडाPublished: May 16, 2021 11:54:44 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

नोएडा के अधिवक्ता ने RTI के माध्यम से मांगी थी जानकारी। पिछले वर्ष लॉकडाउन में Ramayan व Mahabharat का Doordarshan पर हुआ था प्रसारण। वर्ष 2019-20 के मुकाबले हुई अधिक कमाई।
 

ramayana-on-doordarshan.jpg
नोएडा। पिछले वर्ष लगाए गए लॉकडाउन (lockdown) में लोगों के मनोरंजन के लिए दूरदर्शन (doordarshan) पर रामायण (ramayan) व महाभारत (mahabharat) का प्रसारण फिर से किया गया। जिसे लोगों ने इतना पसंद किया कि चैनल ने इस अंतराल में पिछले वर्ष के मुकाबले करोड़ों की अधिक कमाई कर ली। दरअसल, देश एक वर्ष से अधिक समय से कोरोना वायरस (coronavirus) की चपेट में है। तेजी से लोग संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि इसकी रोकथाम के लिए सरकार-प्रशासन द्वारा तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्रम में यूपी समेत देशभर के कई राज्यों में सरकार ने कोरोना कर्फ्यू व लॉकडाउन (lockdown) लगाया हुआ है। लोगों से घरों में रहने और मास्क लगाने की अपील की जा रही है।
यह भी पढ़ें

रेमडेसिवीर इंजेक्शन पाने के लिए यहां करें आवेदन, प्रशासन ने आसान की प्रक्रिया

नोएडा के समाजसेवी एवं अधिवक्ता रंजन तोमर द्वारा प्रसार भारती में एक आरटीआई लगाकर जानकारियां मांगी गईं। जिसके जवाब में यह जानकारी सामने आई कि लॉकडाउन के दौरान टीवी पर दूरदर्शन के माध्यम से रामायण, महाभारत आदि अन्य कार्यक्रमों की धूम रही। इस दौरान घरों में कैद रहे परिवारों ने 1990 के दशक के समय की तरह एक बार फिर से साथ बैठकर इन कार्यक्रमों को खूब देखा। यही कारण है कि सरकार का यह निर्णय काफी सराहा गया और इससे लॉकडाउन में होने वाली मायूसी से भी निजाद मिली। वहीं दूरदर्शन को 2020-21 में 992.92 करोड़ रुपए की कमाई विज्ञापनों एवं कार्यक्रमों के द्वारा हुई। वहीं 2019-2020 में यह कमाई 982.28 करोड़ थी।
यह भी पढ़ें

कोरोना ने बरपाया ऐसा कहर कि दो महीने में बिक गए पिछले दस साल के बराबर कफन

रंजन तोमर ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले एक वर्ष से कोरोना के कारण लोगों ने अपनों को खोया है। हालांकि बहुत से लोग इसके खिलाफ जंग जीतकर अपने घर भी लौटे हैं। लोगों को जरूरत है कि वह अपने घरों में ही रहें और सोशल डिस्टेंसिंग का अच्छे से पालन करें। घरों में कैद लोग टीवी देखकर या फोन चलाकर अपना समय बिता रहे हैं। यही कारण है कि दूरदर्शन ने पिछले वर्ष लॉकडाउन के दौरान करीब एक करोड़ रुपये की कमाई की है। उम्मीद करते हैं कि लोग इसी तरह अपने घरों में रहें और सकारात्मक रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो