बिगड़े मौसम के मिजाज ने लोगों को किया परेशान,जाने, कितने दिन तक धूल के गुबार में होगा रहना

बिगड़े मौसम के मिजाज ने लोगों को किया परेशान,जाने, कितने दिन तक धूल के गुबार में होगा रहना

Ashutosh Pathak | Publish: Jun, 14 2018 03:44:39 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

धूल का गुबार से हर कोई बेहाल, 16 तक नहीं मिलेगी निजात

नोएडा। तेज गर्मी और उमस के बीच दिन भर आसमान पर धूल का गुबार छाया हुआ है। जिसने आज उमस को और बढ़ा दिया है। अगले एक-दो दिनों तक मौसम का मिजाज इसी तरह बने रहने की संभावना जताई जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 16 जून के बाद मौसम में बदलाव की संभावना है। पश्चिमी विछोभ के सक्रिय होने से दिल्ली, एनसीआर सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश में धूल के गुबार छा गए हैं। गुबार की वजह से विजिविलिटी भी कम हो गई है।

ये भी पढ़ें : बेटे का एेसा रंग होने की वजह से महिला को पब्लिक ने पीटा, सच्चार्इ सामने आने पर शर्मा गए लोग

मौसम के बिगड़े मिजाज ने उमस बढ़ा दी है जिसकी वजह से लोगों को कूलर में भी राहत नहीं मिल पा रहा है। गरमी और उमस की वजह से लोग दिन भर बेचैन रहे। आसमान पर धूल के गुबार सेहत के लिए भी हानिकारक है। नोएडा के स्टेडियम में योग करने पहुंचे लोगों को भी इस मौसम से अच्छी खासी परेशानी हो रही है । आमल ये ही कि बाहर तो लोगों का बुरा हाल है वहीं घर के अंदर भी लोग बेहाल हैं।

ये भी पढ़ें : कमाई का जरिया बना देश का हाईटेक ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे, जाने कैसे चोर लगा रहे सरकार को चूना

नोएडा के स्थानीय निवासियों का कहना है कि आसमान में चढ़ी इस धूल से सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को झेलनी पड़ राही है, घर को जितना साफ कर लो लेकिन उड़ कर आने वाली धूल उनकी मेहनत पर पानी फेर देती है, इसके अलावा बच्चों का विशेष ध्यान रखना पड़ रहा है। बच्चे ज्यादा सवेदनशील होते और इन्फेक्शन का जल्दी शिकार हो जाते है। धूल के गुबार से सांस संबंधी मरीजों को परेशानी बढ़ सकती है। अस्थमा, उच्च रक्तचाप और मानसिक तनाव के मरीजों के लिए ऐसा मौसम घातक सिद्ध हो सकता है। नोएडा जिला अस्पताल के सीएमएस अजेय कुमार अग्रवाल का कहना है कि ऐसे मौसम में घर से बाहर ना निकलें। अगर घर से बाहर जाना आवश्यक है तो मास्क पहनकर निकलें। सांस से संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोग तरल पदार्थ का अधिक सेवन करें और अपनी दवाएं साथ रखें।

ये भी पढ़ें : ट्रेन में सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर, रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए शुरु किया नया मोबाइल एप

Ad Block is Banned