scriptदिल्ली-NCR में फिर आए भूकंप के झटके, लाेगों में दहशत- देखें वीडियो | Earthquake shocks again in Delhi NCR 54 intensity on reactor scale | Patrika News

दिल्ली-NCR में फिर आए भूकंप के झटके, लाेगों में दहशत- देखें वीडियो

locationनोएडाPublished: Dec 07, 2017 09:32:46 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

नोएडा सहित दिल्ली के आस-पास के इलाकों में बुधवार रात करीब पौने नौ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए

नोएडा। नोएडा सहित दिल्ली के आस-पास के इलाकों में बुधवार रात करीब पौने नौ बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रात को लोग घरों में बैठे ही थे कि अचानक भूकंप के झटके शुरू हो गए। भूकंप के ये झटके नोएडा में ही नहीं बल्कि दिल्ली समेत हरियाणा और उत्तराखंड में भी महसूस किए गए। रात करीब 8:52 पर आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 बतार्इ जा रही है। हालांकि, इस भूकंप का केंद्र उत्तराखंड में बताया जा रहा है। गनीमत रही कि नोएडा में भूकंप से किसी भी तरह की हानि नहीं हुर्इ। हालांक, झटकों से लोगों में एक दहशत सी बैठ गर्इ। इससे पहले सात माह पहले जून में दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा के कर्इ जिलों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे।
लोगों में भूकंप की दहशत, बाकी सब सलामत
बुधवार रात करीब 8.52 बजे आए भूकंप के झटकों का केंद्र उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग को बताया जा रहा है। भूकंप की खबर उत्तराखंड से यूपी की पश्चिमी बेल्ट से नोएडा आैर दिल्ली एनसीआर तक फैल गई है। यहां पर भूकंप की तीव्रता 5. 4 मापी गई है। यहां भी हल्के झटके महसूस किए गए। हालांकि झटके बहुत मामूली थे। गनीमत रही कि इससे कोर्इ नुकसान नहीं हुआ। वहीं लोग सहमे हुए हैं।
सात माह पहले भी दिल्ली-एनसीआर में आया था भूकंप
आपको बता दें कि सात माह पहले जून में दिल्ली एनसीआर समेत हरियाणा के कर्इ जिलों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे। उस समय भूकंप सुबह के साढ़े चार बजे के आसपास आया था और इसका केंद्र हरियाणा था। जिसके जोरदार झटके नोएडा से सटे अन्य जिलों में भी महसूस किए गये थे।
सहारनपुर में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके
उत्तराखंड से सटे उत्तर प्रदेश के शहर सहारनपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। करीब 8:52 बजे के आसपास ये हल्के झटके महसूस किए गए। इस दौरान भूकंप की सूचना सोशल मीडिया पर तेजी से फैली और लोगों ने घरों से बाहर निकल कर WhatsApp पर यह जानकारी एक दूसरे से शेयर करते हुए बताया कि भूकंप आया था जिसके हल्के झटके शहर में महसूस किए गए हैं।
शहर में लोगों ने इस तरह महसूस किए भूकंप के झटके
भूकंप के झटके आने के कुछ ही देर बाद हमने लोगों से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि वह बैठे हुए थे और अचानक हल्के झटके उन्होंने महसूस किए। जब छत की ओर देखा तो पंखा चल रहा था इसी तरह से वाहन पर चल रहे लोगों ने भी भूकंप की पुष्टि करतेहुए बताया कि उन्होंने भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए हैं। बताया जा रहा है कि भूकंप 5.5 तीव्रता के साथ आया है और पहाड़ी इलाकों में भूकंप के झटके ज्यादा महसूस किए गए हैं। सहारनपुर उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्र से मिला हुआ शहर है और उत्तर प्रदेश का आखरी शहर भी है। सहारनपुर से हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड की सीमाएं मिलती हैं और यहां पर लोगों ने देर रात करीब 8:52 भूकंप के झटके महसूस किए।
पड़ोसी राज्य के शहरों में भी महसूस हुए भूकंप के झटके
सहारनपुर से सटे राज्य उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार, रुड़की, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भी भूकंप के झटके सहारनपुर से अधिक महसूस किए गए। सहारनपुर के काफी लोग इन पड़ोसी राज्यों के शहरों में रहते हैं और उन्होंने यहां फोन करके अपने परिवार वालों को यह जानकारी दी। इसके अलावा दिल्ली से सटे मेरठ में भी भूकंप की तीव्रता 5.5 दर्ज की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो