बड़ी खबर : इन शहरों में महसूस हुए भूकंप के झटके, घर-दफ्तर से बाहर दौड़े लोग

बड़ी खबर : इन शहरों में महसूस हुए भूकंप के झटके, घर-दफ्तर से बाहर दौड़े लोग

Rahul Chauhan | Publish: Sep, 09 2018 05:54:34 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

लोगों में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब रविवार को उन्होंने भूकंप के झटके महसूस किए।

नोएडा। जहां एक तरफ केरल में भयंकर बाढ़ आने से लोगों के मन में एक खौफ सा बना हुआ है वहीं नोएडा समेत एनसीआर के कई शहरों में लोगों में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब रविवार को उन्होंने भूकंप के झटके महसूस किए। दरअसल, शाम को 4:35 बजे नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिएक्टर स्केल पर जिसकी तीव्रता 4:0 मापी गई है। वहीं भूकंप आते ही लोग अपने घरों और ऑफिस से निकलकर बाहर आ गए। अभी तक किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप आते ही लोग तुरंत सोशल मीडिया पर भी एक्टिव हो गए और इसकी जानकारी साझा करने लगे।

यह भी पढ़ें : ये है अभी तक का सबसे खतरनाक KIKI CHALLENGE, इसे करने की बिल्कुल भी न सोचें

नोएडा के सेक्टर-142 में काम करने वाले विरेंद्र शर्मा का कहना है कि रविवार के दिन हमारे ऑफिस में कुछ ही लोग काम पर आते हैं। आज जब भूकंप आया तो मैं और अन्य स्टाफ के लोग घबरा गए और सभी ऑफिस से बाहर निकलकर ग्राउंड में चले गए। जिसके बाद मैंने ट्विटर खोलकर देखा तो वहां से पता चला ही भूकंप दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आया है। बता दें कि गुरुवार यानि 6 सितंबर को भी देश में भूंकप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि ये भूकंप जम्मू-कश्मीर में आया था। रिएक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई थी। गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में 1 जुलाई 2018 को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ये भूकंप दोपहर 3 बजकर 37 मिनट पर आया था। जिसकी तीव्रता 4.0 मापी गई थी।

यह भी पढ़ें : चंबल से निकलकर जब डकैतों ने यूपी के इस शहर में मचाया आतंक तो देखकर कांप उठी लोगों की रूह

ऐसे मापी जाती है भूकंप की तीव्रता

जानकारी के लिए बता दें कि जब भी भूकंप आता है तो उसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर मापी जाती है। वैज्ञानिकों की मानें तो रिएक्टर स्केल पर अगर भूकंप की तीव्रता 6 से कम होती है वह ज्यादा नुकसानदायक नहीं होता। लेकिन यह तीव्रता 7 से 9 हो इमारतों के गिरने के साथ ही समुद्री तूफान आने का खतरा होता है।

Ad Block is Banned