scriptचंद्रग्रहण से ठीक पहले हिली दिल्ली-एनसीआर की धरती | earthquake tremor felt in delhi ncr | Patrika News

चंद्रग्रहण से ठीक पहले हिली दिल्ली-एनसीआर की धरती

locationनोएडाPublished: Jan 31, 2018 02:20:01 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के अलग-अलग इलाकों में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

earthquake
नोएडा। बुधवार दोपहर पूर्ण चंद्रग्रहण से पहली ही दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के अलग-अलग इलाकों में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि किसी के हताहत होने की फिलहाल कोई सूचना नहीं है। वहीं नोएडा में भूकंप के झटके महसूस होने पर लोग अपने-अपने घरों व दफ्तरों से बाहर निकल गए। जम्मू-कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इसके अलावा पाकिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप आने के साथ ही देभभर में की जगह इंटनेट सेवा भी कुछ समय के लिए ठप हो गई। इसके अलावा भूकंप के आने पर लोग बाहर सड़कों पर निकल आए। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में बताया जा रहा है और इसकी भूकंप तीव्रता 6.2 मापी गई है। आज ही के दिन 150 साल बाद पूर्ण चंद्रग्रहण लगने वाला है। वहीं इसी दिन भूकंप आने से लोगों के मन में डर का आभाव भी स्पष्ट देखा जा रहा है।
बता दें कि इससे पहले इसी साल मणिपुर में रविवार 7 जनवरी 2018 को दोपहर बाद लोगों भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। जिसकी रिक्टर पैमाने पर जिसकी तिव्रता 5.5 आंकी गई थी। वहीं इससे पहले 11 दिसंबर 2017 को जम्मू-कश्मीर व मेघालय में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। जम्मू कश्मीर में तड़के तो मेघालय में सुबह 8 बजे भूकंप के झटके आए. दोनों जगहों पर आए झटकों की तीव्रता करीब पांच थी।
गौरतलब है कि भारतीय उपमहाद्वीप में उत्तर-पूर्व के सभी राज्य जैसे जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्से सीसमिक जोन- पांच में आते हैं। जबकि उत्तराखंड के कम ऊंचाई वाले हिस्से जैसे उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्से और दिल्ली सीसमिक जोन- चार में आते हैं। वहीं विशेषज्ञों की मानें तो 6 से अधिक तीव्रता वाले भूकंप दिल्ली समेत एनसीआर के कई इलाकों के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकते हैं और केवल 15 सैकेंड भी भारी तबाही के लिए काफी हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो