script70 साल की उम्र में भी रहना चाहते हैं जवान तो दूध में मिलाकर पियें ये चीज | Eat Gondh kateera with a glass milk it makes you youth till age of 70 | Patrika News

70 साल की उम्र में भी रहना चाहते हैं जवान तो दूध में मिलाकर पियें ये चीज

locationनोएडाPublished: Sep 07, 2019 12:46:01 pm

Submitted by:

lokesh verma

खास बातें-

भाग-दौड़भरी इस जिंदगी में खुद के लिए भी निकाले थोड़ा समय
70 साल की उम्र में भी महसूस करेंगे स्फूर्ति और ऊर्जा
आयुर्वेद चिकित्सक अनुसुईया त्यागी ने बताया फॉर्मूला

milk-with-gondh-kateera.jpg
नोएडा. भाग-दौड़भरी इस जिंदगी में लोगों के पास अब खुद का ध्यान रखने का भी समय नहीं बचा है। यही वजह है कि लोगों को 30 साल बाद से ही बीमारियां लगनी शुरू हो जाती हैं और उनकी उम्र काफी ज्यादा नजर आने लगती है। लेकिन, आज हम आपको एक ऐसा देसी फॉर्मूला बता रहे हैं, जिसे आजमाने से आप 70 साल की उम्र में भी निरोगी और जवान बने रहेंगे। यानी आप जवानों जैसी स्फूर्ति और ऊर्जा महसूस करेंगे। यह कहना है आयुर्वेद चिकित्सक अनुसुईया त्यागी का।
आयुर्वेद चिकित्सक अनुसुईया त्यागी कहती हैं कि लोगों की आजकल ऐसी दिनचर्या हो गई है कि वह अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं और जवानी में ही बुजुर्ग नजर आने लगते हैं। वह कहती है कि रोजाना दूध पीना बेहद फायदेमंद होता है। इससे हमारे शरीर को भरपूर कैल्शियम मिलता है, जिससे हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। इसलिए लिए हर उम्र में दूध का सेवन करना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Health is Wealth: सुबह खाली पेट खाएंगे मखाने तो जीवन में कभी नहीं होंगी ये 6 बड़ी बीमारियां

इस तरह करें गोंद कतीरा का इस्तेमाल

डाॅक्टर अनुसुईया त्यागी बताती हैं कि रोजाना दूध के साथ रात को सोने से पहले एक चम्मच गोंद कतीरा लेने से शरीर में स्फूर्ति के साथ ऊर्जा मिलती है। वह कहती है कि इसके सेवन करने से बीमारियां आप से दूर भागेंगी और आपका शरीर पूर्णरूप से निरोगी हो जाएगा। हालांकि गोंद कतीरा बेहद ठंडा होता है। इसलिए कोशिश करें कि सर्दियों में इसका इस्तेमाल कतई न करें।
इस तरह इस्तेमाल करें शिलाजीत

जिस तरह गर्मियों में गोंद कतीरा का इस्तेमाल करना चाहिए उसी तरह से सर्दियों में दूध के साथ शिलाजीत का सेवन करना चाहिए। क्योंकि रोजाना 4 से 5 ग्राम शिलाजीत दूध से लेने पर शरीर ऊर्जावान बना रहता है। सर्दियों में यह ऊर्जा के साथ उष्मा भी देता है। इससे शरीर शक्तिशाली बनता है और काया निरोगी बनती है। इस प्रकार गर्मियों में गाेंद कतीरा व सर्दियों में शिलाजीत लेने से 70 साल की उम्र में भी शरीर निरोगी रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो