देश में कहीं से भी कर सकेंगे वोटिंग, लाइन में भी लगने की नहीं होगी जरूरत, EC करने जा रहा ये काम!

Highlights:

-दूसरे शहर में होने के कारण कई लोग नहीं डाल पाते वोट

-चुनाव आयोग जल्द ही ब्लॉकचेन प्रणाली लेकर आ रही है

-इस बाबत मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने एक कार्यक्रम में जानकारी दी

नोएडा। दिल्ली चुनाव के दौरान सभी राजनीतिक पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी थी। हालांकि जीत आम आदमी पार्टी को ही मिली। जिसके बाद अरविंद केजरीवाल तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। वहीं चुनाव चाहे किसी भी राज्य में हो, एक सवाल जरूर उठता है और वो है वोट प्रतिशत। दरअसल, प्रत्येक चुनाव में ये देखने को मिलता है कि बहुत से ऐसे वोटर होते हैं जो अपना वोट किन्हीं कारण से नहीं डाल पाते। इनमें सबसे बड़ा कारण होता दूसरे राज्य में रहकर नौकरी या बिजनेस करना।

यह भी पढ़ें : 19 साल तक महल में रखा रहा था नवाब खानदान की बेगम का शव, जानिए क्यों

इसी तरह का मामला उत्तर प्रदेश विधानसभा के दौरान नोएडा समेत वेस्ट यूपी के जिलों में भी सामने आया था। जहां पर भारी संख्या में लोग इसी वजह से वोट नहीं डाल पाए थे कि वह अपने शहर में नहीं थे। लेकिन, जल्द ही ऐसे लोग भी अपना वोट डाल सकेंगे और इन्हें वोट डालने के लिए कहीं जाना भी नहीं पड़ेगा। कारण, चुनाव आयोग जल्द ही इस तरह की प्रणाली लेकर आने वाली है जिसके जरिए वोटर देश के किसी भी हिस्से में रहकर अपना वोट डाल सकेगा।

एक मीडिया हाउस के कार्यक्रम में बुधवार को शामिल होने पहुंचे मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव आयोग भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, चेन्नई के साथ मिलकर एक ब्लॉकचेन प्रणाली विकसित करने पर काम कर रहा है। जिसके जरिए व्यक्ति देश के किसी भी हिस्से में रहकर अपने रजिस्टर्ड क्षे्र में अपना वोट डाल सकेंगे। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में ब्लॉकचेन प्रणाली लागू की जाएगी ऐसी उन्हें उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: ये 6 मजेदार काम करके कपल्स से ज्यादा एन्जॉय कर सकते हैं सिंगल बंदे

फिलहाल इस बाबत जानकारी नहीं-डीएम

उधर, इस मामले में जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने कहा कि फिलहाल इस तरह की कोई जानकारी उन्हें नहीं है। लेकिन, अगर सरकार इस तरह की कोई प्रणाली लेकर आ रही तो यह बहुत अच्छा कदम है और इससे सभी लोग अपने मतों का इस्तेमाल कर सकेंगे। साथ ही अपने लिए सही सरकार चुनने का भी काम कर सकेंगे।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned