scriptFake message govt giving rs 5000 covid fund viral on social media | कोरोना फंड के तहत सभी को 5000 रुपये दे रही है सरकार, जानें वायरल मैसेज का सच | Patrika News

कोरोना फंड के तहत सभी को 5000 रुपये दे रही है सरकार, जानें वायरल मैसेज का सच

लोगों को एक मैसेज भेजकर दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना फंड से सभी लोगों को 5000 रुपये की धनराशि दे रहा है। इसके लिए कोई भी फॉर्म भरकर सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकता है। लोगों को व्हाट्सएप के माध्यम से आज कल कुछ इस तरह के मैसेज भेजे जा रहे हैं।

नोएडा

Published: January 14, 2022 11:51:14 am

कोरोना (Coronavirus) महामारी के चलते लोगों के काम धंधे चौपट होते जा रहे हैं, लेकिन 2 नंबर का काम करने वाले इस दौर में भी फल-फूल रहे हैं। इस दौरान साइबर ठगी (Cyber Crime) के मामलों में भी बेतहाशा वृद्धि हुई है। साइबर ठग कभी आक्सीजन के नाम पर तो कभी कोरोना की दवा के नाम या फिर फ्री का लालच देकर लोगों के बैंक खाते खाली कर रहे हैं। इतना ही नहीं फर्जी सरकारी योजना का झांसा देकर भी लोगों को ठगा जा रहा है। इसी तरह का एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है। लोगों को एक मैसेज भेजकर दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार का स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना फंड से 5000 रुपये (5000 Covid Fund) की धनराशि दे रहा है। इसके लिए कोई भी फॉर्म भरकर सरकारी योजना का लाभ उठा सकता है। लोगों को व्हाट्सऐप के जरिये कुछ इस तरह के मैसेज भेजे जा रहे हैं।
fake-message-govt-giving-rs-5000-covid-fund-viral-on-social-media.jpg
बता दें लोगों को व्हाट्सऐप के जरिये साइबर ठग फेक मैसेज भेज रहे हैं। मैसेज में दावा किया जाता है कि सेंडर को कोरोना महामारी फंड से 5000 रुपये दिए गए हैं। आप भी अगर 15 जनवरी तक इसका लाभ ले सकते हैं। मैसेज में यूजर को सरकारी योजना के नाम जैसी एक वेबसाइट के लिंक पर विजिट करने को कहते हैं। जहां साइबर ठग फॉर्म भरने के नाम पर आपकी निजी जानकारियां एकत्रित कर लेते हैं। इसके बाद आपको पता भी नहीं चलेगा और आपका बैंक खाता खाली हो जाएगा।
यह भी पढ़ें- LIC की इस पॉलिसी में करें निवेश, 99 सालों तक उठाये लाभ, जाने प्लान

सरकार ने कहा- 5000 रुपये देने का दावा फर्जी

दरअसल, सरकार ने इस तरह के दावों को फर्जी करार देते हुए लोगों को इनसे सावधान रहने की अपील की है। वहीं, पीआईबी फैक्ट चेक ने भी एक ट्वीट करते हुए कहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से कोरोना महामारी फंड के तहत 5000 रुपये नहीं दिए जा रहे हैं। इस तरह के फर्जी संदेशों कतई फॉरवर्ड नहीं करें। इसके साथ ही इस तरह की वेबसाइटों पर अपनी निजी जानकारी भी शेयर नहीं करें। अगर इस तरह के मामले सामने आते हैं तो उन्हें पीआईबी से अवश्य साझा करें। ट्वीट में बताया गया है कि एक फेक मैसेज के जरिये दावा किया गया है कि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोरोना फंड के तहत 5000 रुपये की धनराशि दी जा रही है।
यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन केंद्र में प्लास्टिक के अंगूठे क्यों, जानें पूरा मामला

वैक्सीनेशन को लेकर भी फैलाई थी अफवाह

इसी तरह हाल ही में सरकार की तरफ से कोरोना वैक्सीनेशन काे लेकर फैल रही एक अफवाह का भी खंडन किया गया था। कुछ लोग अफवाह फैला रहे थे कि वैक्सीन लगवाने से बांझपन हो सकता है। इस तरह सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ लोग ठगी के नए नए पैतरे आजमा रहे हैं। अगर आपके पास भी कोई फोन या फिर मैसेज आता है तो उसे कतई शेयर न करें और उसकी पुलिस से शिकायत करें। ताकि अन्य लोग ठगी का शिकार होने से बच सकें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश

बड़ी खबरें

UP Assembly Elections 2022 : गृहमंत्री अमितशाह ने दूर की पश्चिमी के जाटों की नाराजगी, जाट आरक्षण को लेकर कही ये बातटाटा ग्रुप का हो जाएगा अब एयर इंडिया, कर्मचारियों को क्या होगा फायदा और नुकसान?झारखंड में नक्सलियों ने ब्लास्ट कर उड़ाया रेलवे ट्रैक, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का रूट बदलाBudget 2022: इस साल भी पेश होगा डिजिटल बजट, जानें कैसे होगी छपाईजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रSchool Closed: यूपी में 15 फरवरी तक बंद हुए सभी स्कूल-कॉलेज, Online Classes जारी रहेंगीUP Police Recruitment 2022 : यूपी पुलिस में हाईस्कूल पास युवाओं के लिए निकली बंपर भर्तियां, जानें पूरी डिटेलहिजाब के बिना नहीं रह सकते तो ऑनलाइन कक्षा का विकल्प खुला : भट्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.