दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्रदर्शन करने निकले किसान, बार्डर पर पुलिस से हुई झड़प

Highlights

-केंद्र सरकार के कृषि विधेयक के ख़िलाफ़ किसान हुए लामबंद

-देशभर में हो रहा विरोध

By: Rahul Chauhan

Published: 24 Sep 2020, 10:14 AM IST

नोएडा। कृषि संशोधन बिल के खिलाफ ग्रेटर नोएडा से होते हुए दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्रदर्शन करने निकले भारतीय किसान यूनियन (भानू) के कार्यकर्ताओं को नोएडा-दिल्ली के बॉर्डर पर रोक लिया गया। नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने सेक्टर-14 नोएडा बॉर्डर पर बैरिकेड लगा दिया गया था। किसानों के लिए लगाए बैरिकेड की वजह से नोएडा सेक्टर-14 से दिल्ली जाने वाली रोड पर लंबा जाम लग गया। इससे आने जाने वालों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। पुलिस द्वारा रोके जाने के बाद किसान सीमा पर ही सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

दरअसल नोएडा सेक्टर-14 से दिल्ली जाने वाली रोड पर बुधवार को लंबा जाम दिल्ली पुलिस के नोएडा बॉर्डर पर बैरिकेड लगाने के कारण लग गया। केंद्र सरकार द्वारा पास किए गए कृषि संशोधन बिल के खिलाफ किसान ग्रेटर नोएडा से होते हुए दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्रदर्शन करने निकले थे। जब वे नोएडा- दिल्ली बार्डर पर नोएडा गेट के पास पहुंचे तो एहतियात के तौर पर नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने दिल्ली- नोएडा बॉर्डर पर बैरिकेड लगा दिया। जिसको लेकर भारतीय किसान यूनियन के नेताओं और पुलिस के बीच झड़प भी हुई।

भारतीय किसान यूनियन (भानु) के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की व्यवस्था खत्म करना चाहती है और इसी लिए यह बिल लेकर आई है। उनका ये भी आरोप है कि सरकार बड़े व्यापारियों के साथ मिलकर आढ़तियों का वजूद खत्म करना चाहती है। किसानों की दलील है कि लोकतंत्र में हर किसी को अपना विरोध जताने का हक है। पिछले कई दिनों से किसान केंद्र द्वारा लाए गए विधेयक का विरोध कर रहे हैं।

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned