script2021 में ही शुरू होगा फिल्म सिटी का निर्माण, कल सीएम योगी को सौंपी जाएगी फाइनल डीपीआर | film cityconstruction in greater noida may start in 2021 | Patrika News

2021 में ही शुरू होगा फिल्म सिटी का निर्माण, कल सीएम योगी को सौंपी जाएगी फाइनल डीपीआर

locationनोएडाPublished: Jun 07, 2021 01:26:18 pm

Submitted by:

lokesh verma

दिसंबर 2021 में फिल्म सिटी के शिलान्यास के साथ शुरू होगा पहले चरण का निर्माण कार्य

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के ड्रीम प्रोजेक्ट इंटरनेशनल फिल्म सिटी (Film City) जल्द ही पंख लगने वाले हैं। सूत्रों की मानें तो 2022 से पहले इसी साल यानी दिसंबर तक फिल्म सिटी का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इसके पीछे की बड़ी वजह उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 को भी माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि फिल्म सिटी परियोजना की फाइनल डीपीआर यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण 8 जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपेगा, जिसके बाद यह तय होगा कि परियोजना को कैसे धरातल पर उतारा जाएगा।
यह भी पढ़ें- 6500 करोड़ खर्च कर तैयार होगी देश की सबसे सुंदर फिल्म सिटी, खासियत जानकर आप भी करेंगे तारीफ

दरअसल, ग्रेटर नोएडा में बनने वाली इंटरनेशनल फिल्म सिटी को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल (PPP Model) के तहत बनाया जाएगा। सरकार और निजी डेवलपर मिलकर इसका निर्माण करेंगे। सीएम योगी को फाइनल डीपीआर सौंपने के बाद इसका वित्तीय प्रबंधन का मॉडल तय किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद ग्लोबल टेंडर के तहत डेवलपर का चयन किया जाएगा। इसके बाद इसी साल दिसंबर में फिल्म सिटी का शिलान्यास किया जाएगा और पहले चरण का निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि इसके लिए जमीन अधिग्रहण की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के पास पहले से ही ग्रेटर नोएडा के सेक्टर-21 में एक हजार एकड़ जमीन है। प्राधिकरण इस जमीन को किन शर्तों पर देगा यह भी पहले ही तय किया जाएगा।
फाइनल डीपीआर बनकर तैयार

बता दें कि ग्रेटर नोएडा में बनने वाली इंटरनेशनल फिल्म सिटी पहली डीपीआर अमेेरिका की कोल्डवेल बैंकर्स रिचर्ड एलिस ने तैयार की थी। अब इसी कंपनी को फाइनल डीपीआर बनाने की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। बताया जा रहा है कि फाइनल डीपीआर बनकर तैयार हो चुकी है, जिसे प्राधिकरण को सौंपा जाएगा और उसके बाद सीएम योगी को। फाइनल डीपीआर में वित्तीय मॉडल की जानकारी है। इसके साथ ही फंड की व्यवस्था की जानकारी भी इसी में है। इसके अलावा तीनों चरणों में आने वाले खर्च की जानकारी और निर्धारित समय सीमा का विस्तृत ब्यौरा दिया है। इसमें संचालन और रखरखाव के साथ आय और रोजगार की भी जानकारी है। बता दें कि ग्रेटर नोएडा में बनने वाली फिल्म सिटी को हैदराबाद स्थित रामोजी फिल्म सिटी की तर्ज पर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह का कहना है कि जल्द ही सरकार को डीपीआर सौंप दी जाएगी। सरकार इसके अध्ययन के बाद परियोजना को किस तरह आगे बढ़ाना है यह तय करेगी।
ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी में ये होगा खास

– थ्री डी स्टूडियो

– ओपेन और इंडोर स्टूडियो

– साउंड रिकार्डिंग स्टूडियो

– एडिटिंग स्टूडियो

– एनिमेशन स्टूडियो

– 360 डिग्री पर घूमने वाले सेट
– फिल्म इंस्टीट्यूट- एम्यूजमेंट पार्क

– प्री प्रोडक्शन से लेकर पोस्ट प्रोडक्शन की आधुनिक सुविधा

– होटल और गेस्ट हाउस

यह भी पढ़ें- भारत के सबसे बड़े Airport के लिए SBI ने दिया 3725 करोड़ का लोन, 29,500 करोड़ आएगी लागत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो