scriptदूध के असली और नकली होने की इन सरल और घरेलू तरीकों से करें पहचान, सेहत के साथ न करें खिलवाड़ | Four domestic methods of milk testing in hindi | Patrika News
नोएडा

दूध के असली और नकली होने की इन सरल और घरेलू तरीकों से करें पहचान, सेहत के साथ न करें खिलवाड़

इन सरल घरेलू तरीकों से करें दूध के असली और नकली होने की जांच।

नोएडाJun 30, 2018 / 01:44 pm

Rahul Chauhan

milk testing method

दूध के असली और नकली होने की इन सरल और घरेलू तरीकों से करें पहचान, सेहत के साथ न करें खिलवाड़

नोएडा। दूध हम सब के दैनिक उपयोग की वस्तु है। लेकिन दूध में मिलावट की खबरें आए दिन आती रहती हैं। नकली दूध आपको फायदा करने की जगह बीमारियों में डाल सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि घर में आने वाले दूध को हम उपयोग में लाने से पहले यह जांच कर लें कि वह शुद्ध है या नहींं। जब पूरी तरह इस बात की पुष्टि हो जाए कि वह असली है। उसके बाद बेहिचक उसका इस्तेमाल करें और अपनी सेहत का ख्याल रखें।
यह भी पढ़ें

महिला हॉकी खिलाड़ी से छेड़छाड़ के मामले में अब ये सच्चाई आई सामने, देखें वीडियो

दूध चाहे खुला हो या पैकेट बंद लेकिन वह मिलावटी हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू टिप्स बता रहे हैं जिनके जरिए आप यह जांच कर सकते हैं कि आप जो दूध पी रहे हैं वह मिलावटी है या असली। दूध को सूंघकर उसकी शुद्धता का अंदाजा लगाया जा सकता है। दूध में यदि साबुन जैसी गंध आ रही है तो यह सिंथेटिक दूध (नकली) हो सकता है।
यह भी पढ़ें

VIDEO: मुस्लिम युवती ने हिंदू सेे किया प्रेम विवाह तो भरी पंचायत में युवक के पिता को पीटकर चटवाया थूक


हथेली पर रगड़कर पहचान
थोड़ा सा कच्चा दूध लेकर हथेली पर रगड़ें और उसे चखकर देखें। असली दूध में हल्की सी मिठास होती है।

कलर देखकर पहचान
असली दूध को उबालने पर उसका कलर चेंज नहीं होता। वहीं नकली दूध हल्का सा पीला हो जाता है। स्टोर करने पर भी नकली दूध का रंग बदलता है।
चिकनाहट द्वारा जांच
असली दूध को हथेली पर रगड़ेंगे तो उसमें चिकनाहट महसूस नहीं होगी। वहीं यदि नकली दूध को रगड़ते हैं तो उसमें चिकनाहट महसूस होगी।

झाग न बनने से जांच
कई बार दूध में वॉशिंग पाउडर मिलाकर नकली दूध बनाया जाता है। एक कांच की पतली शीशी में दूध को भरकर तेजी से हिलाएं। झाग बहुत ज्यादा बने और काफी देर तक बना रहे तो समझ जाएं कि इसमें वॉशिंग पाउडर मिला हुआ है और यह नकली दूध है।

Home / Noida / दूध के असली और नकली होने की इन सरल और घरेलू तरीकों से करें पहचान, सेहत के साथ न करें खिलवाड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो