scriptReality Check: सावधान-इस मैसेज पर क्लिक करते ही खाते में रुपये आने की जगह हो जाएंगे गायब | fraud through mobile message on online | Patrika News

Reality Check: सावधान-इस मैसेज पर क्लिक करते ही खाते में रुपये आने की जगह हो जाएंगे गायब

locationनोएडाPublished: Oct 07, 2019 02:29:57 pm

Submitted by:

virendra sharma

Highlights
. आए दिन रुपये डालने के लोगों के पास आ रहे मैसेज. खाते में लाखों डालने का किया जा रहा दावा. लिंक न करें ओपन
 

whatsaa.jpg
नोएडा. इनदिनों मोबाइल (Mobile) पर अकाउंट (Bank Account) में पैसे डालने के कई मैसेज आ रहे हैं। कई बार ये मैसेज मेल पर तो कभी Whatsaap पर आते हैं। इन मैसेज में सवा चार लाख रुपये तक अकाउंट में डालने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, इस तरह आने वाले मैसेज से सावधान रहने की जरूरत है। लिंक पर क्लिक करने से आपका अकाउंट खाली हो सकता है।
wha.jpg
लिंक ओपन करने से न सिर्फ मोबाइल का डाटा चोरी होता है। साथ ही आपकी निजी डिटेंल भी हैकर्स के पास पहुंच जाती है। इनदिनों काफी लोगों के पास इस तरह के मैसेज आ रहे है। इस मैसेज को एक—दूसरे को भेजकर लिंक ओपन न करने की हिदायत दे रहे है। पत्रिका ने रियलटी चेक किया। साइबर एक्सपर्ट ने भी लिंक को ओपन न करने की सलाह दी है।
साइबर एक्सपर्ट किस्लेय चौधरी ने बताया कि इस तरह के मैसेज को इग्नोर कर देना चाहिए। आप लिंक से बाहर भी नहीं आ पाते है। एक बार लिंक ओपन करने के बाद मैसेज से बाहर नहीं निकल पता है। वह मैजेस बैक नहीं होता है। साथ ही लिंक ओपन करने वाले की पूरी डिटेंल हैकर्स तक पहुंच जाती है। इससे आपके बैंक व क्रेडिट कार्ड आदि से रकम उड़ सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो