कभी पिता के इलाज के लिए नहीं थे पैसे, आज हजारों लोगों को दे रहे मुफ्त इलाज

राजन श्रीवास्तव की संस्था चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट द्वारा हजारों गरीबों को दी जा रही नि:शुल्क इलाज की सुविधा

By: lokesh verma

Published: 26 Jan 2018, 10:04 AM IST

नोएडा. एक समय था जब अपने पिता के इलाज के लिए भी उनके पास पैसे नहीं थे, लेकिन आज वे शहर के हजारों लोगों को मुफ्त चेकअप व इलाज की सुविधा मुहैया करा रहे हैं। जी हां, इस शख्सियत का नाम है राजन श्रीवास्तव। राजन कहते हैं कि महंगाई के इस दौर में प्राइवेट डॉक्टरों की फीस इतनी ज्यादा हो गई है कि गरीबों के सामने सरकारी अस्पतालों में लंबी कतारों में लगने के अलावा दूसरा कोई रास्ता नहीं होता और वे इलाज के अभाव में काल के गाल में समा जाते हैं। इसी को देखते हुए उन्होंने गरीबों के लिए एक ऐसा क्लिनिक खोला जहां डॉक्टर उनका नि:शुल्क इलाज कर सकें। पिछले एक साल से इस क्लिनिक में 5 डॉक्टर गरीब लोगों का फ्री में परामर्श देकर दवा लिखते हैं।

नोएडा सेक्टर-55 के (बी-ब्लॉक) में एक ट्रस्ट द्वारा संचालित इस क्लिनिक में फ्री में मरीजों को देखा जाता है। यहां जनरल फिजिशियन, ऑर्थो, फिसियोथेरपिस्ट और गाइनी से संबंधित डॉक्टर्स लोगों को फ्री में अपनी सेवाएं देते हैं। सभी डॉक्टर दिनभर में अपना 1-1 घंटा देकर मरीजों को देखते हैं। क्लिनिक में डॉक्टर सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक मरीजों को देखते हैं। गरीब लोगों को फ्री ओपीडी देने वाले इस क्लिनिक का संचालन राजन श्रीवास्तव की संस्था चित्रगुप्त सभा ट्रस्ट द्वारा किया जाता है।

noida

श्रीवास्तव बताते हैं कि बचपन से ही वह लोगों के देखते आए हैं कि पैसे न होने के कारण उन्हें सही इलाज नहीं मिल पाता। यही उनके साथ भी हुआ था जब उनके पास पिताजी के इलाज के लिए पैसे नहीं थे। वे बताते हैं कि महंगाई के इस दौर में अस्पतालों में डॉक्टरों की फीस इतनी ज्यादा हो गई है कि कई लोग इलाज कराने से कतराते हैं। बस इसी से प्रेरित होकर उन्होंने इस क्लिनिक की शुरुआत की। वे कहते हैं कि यहां आने वाले डॉक्टर्स अपनी मर्जी और खुशी से यहां मरीजों का मुफ्त इलाज करते हैं।

वहीं क्लिनिक में मरीजों को फ्री में देखने वाली डॉ. निशा जैन ने बताया कि डॉक्टर के तौर पर उनके करियर की शुरुआत सरकारी अस्पताल से ही हुई और वह वहां रोजाना सैकड़ों गरीब लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में लगा देखती थीं और हमेशा सोचती कि इन लोगों के लिए मौका मिलने पर वह जरूर कुछ करेंगी। जिसके बाद उन्हें राजन श्रीवास्तव के इस क्लिनिक के बारे में पता चला और वह यहां रोजाना अपनी सेवाएं देती हैं।

मेडिकल टेस्ट पर 60 फीसदी छूट

बता दें कि इस क्लिनिक में पिछले एक साल से अब तक करीब आठ हजार मरीज अपना इलाज करा चुके हैं। फ्री ओपीडी के अलावा यहां ईसीजी आदि टेस्ट भी किए जाते हैं। यहां मरीजों को मुफ्त में टेस्ट और दवा लिखकर दी जाती है।

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned