scriptFriendship Days 2021 : ऑनलाइन फ्रेंडशिप के खतरे बड़े, प्यार में मिला है धोखा या गवाएं हैं पैसे तो यहां मिलेगी राहत | friendship days 2021 before make friend on social media take careful | Patrika News

Friendship Days 2021 : ऑनलाइन फ्रेंडशिप के खतरे बड़े, प्यार में मिला है धोखा या गवाएं हैं पैसे तो यहां मिलेगी राहत

locationनोएडाPublished: Aug 01, 2021 02:54:50 pm

Submitted by:

lokesh verma

Friendship Days 2021 : दोस्ती के नाम पर ऑनलाइन ठग लिए गए हैं तो साइबर क्राइम थानों से कैसे लें मदद जानें।

photo6066657240384908543.jpg
नोएडा. Friendship Days 2021: आज का दौर ऑनलाइन फ्रेंडशिप (Online Friendship) का है। लगभग सभी के हाथ में स्मार्टफोन, घर में लैपटॉप या डेस्कटॉप है। हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। ऐसे में ऑनलाइन दोस्ती करने वाले कभी भी आपके लिए खतरा बन सकते हैं। साइबर अपराधी (Cyber Criminals) आए दिन ठगी का नया तरीका खोज लेते हैं। ये जालसाज फेसबुक के जरिए इनदिनों लोगों को ठग रहे है। आम आदमी से लेकर पुलिस प्रशासन तक के बड़े अधिकारियों को ठग अपना शिकार बना रहे हैं और इनके फेक प्रोफाइल बनाकर उनके करीबियों से पैसों की ठगी कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें- Friendship Days 2021: आज दोस्तों को गिफ्ट करें स्टाइलिश फ्रेंडशिप बैंड, इन बैंड का है क्रेज

ऐसे करते हैं फ्रॉड

फेसबुक के माध्यम से जालसाज फ्रॉड दो तरीके से करते हैं। पहला यूजर्स का फेक प्रोफाइल बना कर और दूसरा फेसबुक को हैक करके। फेक फेसबुक प्रोफाइल बनाने के लिए जालसाज, यूजर्स के ही फोटोग्राफ को चुराते हैं और फिर ओरिजिनल प्रोफाइल की तरह ही नई प्रोफाइल बनाकर यूजर के परिचितों से पैसों की डिमांड करते है। फ्रॉड का दूसरा तरीका है, यूजर के फेसबुक अकाउंट को हैक करके। इसमें हैकर यूजर के प्रोफाइल को हैक कर उसे अपने मन मुताबिक यूज करते हैं।
मदद के नाम पर मांगते हैं पैसा

जालसाज, यूजर के फेसबुक फ्रेंड्स से मदद मांगते हैं और वे PhonePe, Paytm या Google Pay के जरिए ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की मांग करते हैं। इनदिनों ऐसी घटनाएं आम हो गई हैं, ऐसे में लोगों को जागरुक रहने की जरूरत है।
दोस्ती के साथ जागरुकता है जरूरी

ऑनलाइन दोस्ती के साथ-साथ जागरुक होने की भी जरुरत है। यदि कोई दोस्त आपसे फेसबुक पर पैसे मांग रहा है तो ट्रांसफर करने से पहले एक बार अपने दोस्त को कॉल करके ज़रूर कंफर्म करें।
अपराध पर लगाम की कोशिश

फेसबुक पर दोस्ती करते समय कुछ बातों पर ध्यान जरुर देना चाहिए। साथ ही अगर आपके साथ इस तरह की कोई घटना घटित होती है तो कैसे पुलिस की मदद लें यह जानने के लिए हमने बात की नोएडा स्थित साइबर क्राइम थाने की प्रभारी रीता यादव से। रीता यादव का कहना है कि सोशल मीडिया के माध्यम से दोस्ती, दोस्ती के आड़ में धोखा और यहां तक कि मानसिक व शारीरिक शोषण पर लगाम लगाने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए यूपी पुलिस ने पूरे प्रदेश में अलग से साइबर क्राइम थाने की व्यवस्था की है।
धोखा मिलने पर यहां मिलेगी मदद

रीता यादव का यह भी कहना है कि सबसे पहले सोशल मीडियो के प्रति लोगों को जागरुक होने की जरुरत है। किसी अपरिचित व्यक्ति से दोस्ती न करें। बावजूद अगर आपके साथ कोई इस तरह की घटना घटित होती है तो अपने आस-पास के साइबर क्राइम थाने में संपर्क करें, पुलिस आपकी हरसंभव मदद करेगी।
ट्वीटर और व्हाट्सएप पर भी शिकायत

अगर आपके साथ किसी भी तरह का ऑनलाइन फ्रॉड होता है तो थाने के साथ-साथ आप 24 घंटे के भीतर इस मेल आईडी sp-cyber.lu@up.gov.in या 155260 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा आप ट्वीटर और व्हाट्सएप के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। व्हाट्सएप नंबर 7839877207 और ट्विटर हैंडल @cyberpolice.up के अलावा राष्ट्रीय पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
फेसबुक पर ऐसे करें शिकायत

अगर आपके साथ फेसबुक पर किसी भी तरह का फ्रॉड होता है तो फेसबुक के इस लिंक https://www.facebook.com/help/1216349518398524/?helpref=hc_fnav पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जहां शिकायत दर्ज कराने के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। फेसबुक के मुताबिक, अगर किसी ने आपके नाम पर या आपके जान-पहचान के नाम पर अकाउंट बनाया है तो उसकी शिकायत जरूर दर्ज कराएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो