scriptNoida: योगी सरकार ने बिजली उपभोक्‍ताओं को दिया New Year का तोहफा, इस योजना के तहत नहीं देना होगा सरचार्ज | Gautam Budh Nagar Noida Electricity Bill Relief Plan | Patrika News

Noida: योगी सरकार ने बिजली उपभोक्‍ताओं को दिया New Year का तोहफा, इस योजना के तहत नहीं देना होगा सरचार्ज

locationनोएडाPublished: Nov 13, 2019 12:21:17 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

11 नवंबर से शुरू हो चुके हैं रजिस्‍ट्रेशन
31 दिसंबर तक कराना होगा पंजीकरण
Gautam Budh Nagar के 76 हजार से ज्‍यादा लोगों को मिलेगी राहत

bijali

bijali

नोएडा। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हाईटेक शहर नोएडा (Noida) के हजारों लोगों को बिजली विभाग ने न्‍यू ईयर का तोहफा दिया है। इसके लिए लोगों को अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके तहत गौतम बुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) जनपद के 76 हजार से ज्‍यादा लोगों को राहत मिलेगी। गौतमबुद्ध नगर के डीएम (DM) ब्रजेश नारायण सिंह की तरफ से भी इस संबंध में जानकारी दी गई है।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: Noida-Ghaziabad में फिर खतरनाक हुआ प्रदूषण, इन दो दिनों में हो सकती है बारिश

इनको मिलेगा लाभ

दरअसल, प्रदेश में बिजली विभाग का करीब 18 हजार करोड़ रुपये लोगों पर बकाया है। इसको देखते हुए विभाग ने यह योजना निकाली है। प्रदेश सरकार की इस महात्‍वाकांक्षी योजना का लाभ 4 किलोवाट या उससे नीचे के विद्युत कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को मिलेगा। इसके लिए 11 नवंबर 2019 से पंजीकरण शुरू हो गया है। रजिस्‍ट्रेशन 31 दिसंबर तक कराना होगा। इस योजना के तहत 31 अक्‍टूबर 2019 तक के बकाये की मूल धनराशि को किस्‍तों में जमा करने की सुविधा मिलेगी। योजना के अनुसार, पंजीकरण के समय बकायेदार को अपनी मूल धनराशि का 5 फीसदी हिस्‍सा या न्‍यूनतम 1500 रुपये माह के वर्तमान बिल के साथ जमा करना होंगे।
यह भी पढ़ें

Ghaziabad: इंस्‍पेक्‍टर के नंबर से फॉरवर्ड हुए एसएसपी के खिलाफ ये मैसेज, आईजी ने मांगी रिपोर्ट- देखें वीडियो

इनको नहीं मिलेगा लाभ

रजिस्‍ट्रेशन के बाद शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को 12 और ग्रामीण उपभोक्‍ताओं को अधिकतम 24 किश्‍तों में बकाया राशि जमा करानी होगी। अगर कोई उपभोक्‍ता एक किस्‍त और बिल नहीं जमा कर पाता है तो उसको अगले माह दो किस्‍तों व दो माह का बिल जमा कराना होगा। लगातार दो माह का बिल और किश्‍त नहीं जमा कराने की स्थिति में रजिस्‍ट्रेशन कैंसल हो जाएगा और योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर उपभोक्‍ता अपनी सभी किस्‍तें और बिल समय पर जाम कर देते हैं तो उनका 31 अक्‍टूबर 2019 तक बकाये पर लगा सरचार्ज माफ कर दिया जाएगा।
यहां कराएं रजिस्‍ट्रेशन

इसके लिए लोगों को 126 सीएससी केंद्रों, संबंधित क्षेत्र के ईओ और एसडीओ ऑफिस पर रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। इस बारे में नोएडा जोन के चीफ इंजीनियर वीएन सिंह का कहना है कि 11 नवंबर से रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो चुका है। 31 दिसंबर के बाद पंजीकरण नहीं होंगे। इसके बाद बकायेदारों के कनेक्‍शन काटने की कार्रवाइ्र की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो