सितंबर और अक्टूबर माह में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, बच्चों की होगी बल्ले-बल्ले

सितंबर और अक्टूबर माह में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, बच्चों की होगी बल्ले-बल्ले

Rahul Chauhan | Publish: Sep, 04 2018 04:49:25 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

जब स्कूल द्वारा अवकाश (school holidays) को लेकर नोटिस जारी किया जाता है तो छात्रों के चेहरे खिल उठते हैं।

नोएडा। स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए छुट्टी का दिन सबसे महत्वपूर्ण और खुशीभरा होता है। वहीं जब स्कूल द्वारा अवकाश (school holidays) को लेकर नोटिस जारी किया जाता है तो छात्रों के चेहरे खिल उठते हैं। अब सितंबर का महीना शुरू हो चुका है और अगला महीना अक्टूबर का है। इन दोनों ही महीनों में कई त्योहार (festivals) व सरकारी छुट्टियां (government) भी हैं।

यह भी पढ़ें : करवा चौथ से भी कठिन है हरतालिका तीज का व्रत, पति की लंबी आयु के लिए पूरा दिन- पूरी रात इस तरह व्रत रखती हैं महिलाएं

जिसके चलते वेस्ट यूपी समेत देशभर के स्कूल-कॉलेज में भी छुट्टियां रहेंगी। तो यह कहना भी गलत नहीं है कि ये खबर स्टूडेंस्ट्स के लिए महत्वपूर्ण भी है। कारण, आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि सितंबर व अक्टूबर माह में कौन-कौन से त्योहार पड़ रहे हैं। जिनके चलते सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल व कॉलेजों में छुट्टी रहेगी।

यह भी पढ़ें : क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जाने दिलचस्प स्टोरी, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे में इस बात को जानते हैं आप!

सितंबर माह के अवकाश

अगस्‍त के बाद अब सितंबर में जन्‍माष्‍टमी, गणेश चतुर्थी और मोहर्रम पड़ रहे हैं। इन तीनों ही दिवस पर स्कूल और कॉलेजों की छुट्टियां रहेंगी। इस वर्ष जन्माष्टमी का त्योहार 3 तारीख को मनाया गया। सभी सरकारी व गैर-सरकारी स्कूल-कॉलेजों की छुट्टियां भी इस दिन रही। इसी दिन महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी का त्योहार भी मनाया गया। गौतमबुद्ध नगर में प्रधानाध्‍यापक रमेश भारद्वाज ने बताया कि इस बार स्कूलों में जन्‍माष्‍टमी के चलते 3 सितंबर को छुट्टी घोषित की गई थी। वहीं अब 21 सितंबर को मोहर्रम पड़ रहा है और इसी दिन शुक्रवार भी है। इस दिन भी सभी स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी होती है।

यह भी पढ़ें : जानिए कब से है शुरू हो रहा है शारदीय नवरात्र और व्रत करने की तारीख

अक्‍टूबर माह की छुट्टियां
बता दें कि अक्‍टूबर माह में भी कई सरकारी अवकाश हैं और इस महीने की शुरुआत छुट्टी के साथ ही होने जा रही है। दरअसल, 2 अक्‍टूबर के दिन गांधी जयंती है और इस दिन सरकारी छुट्टी होने के चलते सभी सरकारी व गैर-सरकारी स्‍कूलों व संस्‍थानों में अवकाश रहेगा। इसके साथ ही इस माह की 10 तारीख को शारदीय नवरात्री शुरू हो जाएंगी। 18 अक्‍टूबर को नवमी पड़ेगी और इस दिन भी स्‍कूलों व सरकारी कार्यालयों में अवकाश रहेगा। वहीं अगले ही दिन 19 अक्‍टूबर को दशहरे के दिन भी सभी सरकारी कार्यालयों व स्‍कूल-कॉलेज में अवकाश रहेगा।

Ad Block is Banned