इस साल 2018 में सितंबर अौर अक्‍टूबर में इतने दिन रहेगी सरकारी स्‍कूल के टीचरों की छुट्टी

वर्ष 2018 में सिंतबर और अक्‍टूबर में कुछ सरकारी अवकाश्‍ा है, इन दिनों स्‍कूल, कॉलेज व सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे

sharad asthana

01 Sep 2018, 03:29 PM IST

नोएडा। रक्षाबंधन, 15 अगस्‍त, जन्‍माष्‍टमी, दशहरा या दीवाली, मतलब छुट्टी। त्‍योहारों का मौसम शुरू हो चुका है और अब लोगों ने घूमने का प्‍लान भी बनाना शुरू कर दिया है। अगस्‍त के बाद अब सितंबर और अक्‍टूबर पर नजर है। अगस्‍त में तो 15 अगस्‍त यानी स्‍वतंत्रता दिवस और 22 अगस्‍त को बकरीद का अवकाश निकल चुका है। रक्षाबंधन को रविवार पड़ गया था। अब सिंतबर और अक्‍टूबर में कुछ सरकारी अवकाश्‍ा है। इन दिनों स्‍कूल, कॉलेज व सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। हां, महिलाओं के लिए कुछ छुट्टियां ज्‍यादा रहेंगी।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार में सितंबर और अक्‍टूबर में इतने दिन बंद रहेंगे सरकारी कार्यालय और स्‍कूल, बना लें घूमने का प्‍लान

हरियाली तीज पर भी थी छुट्टी

कासगंज में सरकारी शिक्षिका आकांक्षा तोमर के अनुसार, साल में महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले चार अवकाश ज्‍यादा मिलते हैं। जैसे अगस्‍त में हरियाली तीज पर उनको अवकाश मिला था। हरियाल तीज 13 अगस्‍त यानी सोमवार को था।

यह भी पढ़ें: आयुष्मान मित्र Ayushman Mitra बनने के लिए ये लोग कर सकेंगे आवेदन, एेसे होगा चयन, करना होगा यह काम

सितंबर में इतने दिन हैं अवकाश

इस बार सितंबर में जन्‍माष्‍टमी, गणेश चतुर्थी और मोहर्रम पड़ रहे हैं। इस बार कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी की सरकारी छुट्टी 3 सितंबर यानी सोमवार को है। इसके बाद 21 सितंबर को मोहर्रम पड़ रहा है। उस दिन शुक्रवार है। उस दिन भी सभी सरकारी स्‍कूलों में अवकाश रहेगा। इन पर तो सभी की छुट्टी रहेगी। इनके अलावा 1 सितंबर यानी आज शनिवार को ललही छठ है। ललही छठ पर भी स्‍कूलों में महिलाओं के लिए अवकाश रहा। इसके बाद हरतालिका तीज पर भी शिक्षिकाओं की छुट्टी रहेगी। इस साल 2018 में हरतालिका तीज 12 सितंबर यानी बुधवार को है। आकांक्षा तोमर का कहना है क‍ि हरतालिका तीज पर भी उनकी छुट्टी घोषित की गई है।

यह भी पढ़ें: आज ही कर लीजिये कैश का इंतजाम, अगले 6 दिन बंद रहेंगे बैंक

करवा चौथ पर रहेगी छुट्टी

अब बात अक्‍टूबर की करें, जब त्‍योहार अपने पीक पर होते हैं। इसकी शुरुआत ही अवकाश से होती है। 2 अक्‍टूबर यानी मंगलवार को गांधी जयंती है मतलब छुट्टी का दिन। इसके बाद 18 अक्‍टूबर यानी गुरुवार को रामनवमी है। अगले दिन शुक्रवार को दशहरा है। मतलब दोनों दिन सरकारी स्‍कूल व कॉलेज बंद रहेंगे। इसके अलावा 27 अक्‍टूबर दिन शनिवार को करवा चौथ है। इस दिन भी महिलाओं की छुट्टी रहेगी।

यह भी पढ़ें: सावधान! अगर बच्चे में नजर आए ये लक्षण तो 'हत्यारे' Momo Challenge के हो सकते हैं शिकार

Show More
sharad asthana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned