scriptHealth is Wealth: भागदौड़ के बीच मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स | health is wealth mental health care five tips for healthy life | Patrika News

Health is Wealth: भागदौड़ के बीच मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स

locationनोएडाPublished: Oct 13, 2019 03:45:25 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- रोजाना होने वाले सिरदर्द को न करें नजरअंदाज- मामूली सिरदर्द से बिगड़ सकता है मानसिक स्वास्थ्य- घरेलू तरीकों से पाएं इस समस्या से छुटकारा

mental-health2.jpg

Home remedies for cough and cold,Cough and cold home remedies,home remedies,Natural Home Remedies,home remedies for mouth ulcer,home remedies to make teeth white,

नोएडा. आजकल भाग-दौड़भरी दिनचर्चा में लोगों के पास अपने लिए इतना भी समय नहीं है कि वह अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकें। अक्सर तनाव और काम के बोझ से लोगों को शारीरिक थकान (Physical fatigue) हो जाती है। अक्सर लोग इसे मामूली सिरदर्द समझकर पेन किलर का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। सिनियर्स फिजिशियन डाॅ. एनके शर्मा कहते हैं कि जिसे हम मामूली सिरदर्द (Headache) समझते हैं वह मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) से जुड़ी समस्या भी हो सकती है। डाॅ. शर्मा कहते हैं कि अगर लंबे समय इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इसे कतई नजरअंदाज न करें और कुछ घरेलू तरीकों से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: जहरीली हवा होने से होने लगी घुटन, जारी हुआ अलर्ट

बाहर के खाने को करें इग्नोर

डाॅ. शर्मा कहते हैं कि अक्सर जल्दबाजी में लोग बिना ब्रेक फास्ट के ही आॅफिस के लिए निकल जाते हैं आैर बाहर मिलने वाला अनहेल्दी फास्ट फूड खाते हैं। इसलिए घर से सुबह निकलते समय भरपूर मात्रा में हेल्दी ब्रेकफास्ट जरूर करें।
नियमित एक्सरसाइज जरूरी

डाॅ. शर्मा कहते हैं कि इसके अलावा सुबह जल्दी उठकर नियमित रूप से योग या हल्की एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपकाे पूरे दिन ताजगी का अहसास होगा। यह आपको दिमागी रूप से भी मजबूत बनाएगी।
खास दोस्तों से शेयर करें चीजें

इसके अलावा कोई भी बात आपको लंबे समय से मानसिक रूप से परेशान कर रही है तो उसे किसी खास दोस्त या करीबी से जरूर शेयर करें। इससे न केवल आपको हल्का-हल्का महसूस होगा, बल्कि अापकी समस्या भी हल हो जाएगी।
ऑफिस की टेंशन को ऑफिस में छोड़ दें

इसके साथ ही अपने निजी जीवन और प्रोफेशन में भी बैलेंस बनाने की जरूरत है। ध्यान रहे ऑफिस के तनाव को कभी घर में न लाएं। इसी तरह घर की टेंशन को भी घर छोड़कर जाएं।
नकारात्मक लोगों से बनाएं दूरी

तनाव को दूर करने के लिए जितना हो सके उतना नकारात्मक लोगों से दूरी बनाकर रखें। अपने सर्किल में एेसे लोगों को शामिल करें, जिनसे मिलकर आपको अच्छा लगता हो। इसके साथ ही आप ऑफिस में कार्यस्थल पर परिवार या भगवान की तस्वीर भी लगा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो