scriptगर्मी ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड, नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन शहरों में होगी तेज बारिश | heavy rains in these cities of UP due to western disturbance | Patrika News

गर्मी ने तोड़ा 9 साल का रिकॉर्ड, नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन शहरों में होगी तेज बारिश

locationनोएडाPublished: Feb 28, 2021 11:06:34 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights
– मौसम विभाग ने जताई मैदानी इलाकों में तेज बारिश की संभावना
– उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद और अमरोहा में होगी बारिश
– दिल्ली एनसीआर के साथ वेस्ट यूपी में एकाएक न्यूनतम तापमान में अप्रत्याशित बढ़ोतरी

weather-forecast-thunderstorms-and-rain-alert-in-many-district-of-up.jpg

वेस्ट यूूपी के जिलों में आंधी और बारिश का अलर्ट।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के इलाकों में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होने के कारण बर्फबारी (Snowfall) शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की है कि मैदानी इलाकों में भी तेज बारिश (Heavy Rain) हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद और अमरोहा में पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेजी बारिश हो सकती है। अगले सप्ताह मैदानी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इससे मैदानी इलाकों में तापमान एक बार फिर गिरेगा।
यह भी पढ़ें- मार्च में पूरे 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें अवकाशों की पूरी लिस्ट

उल्लेखनीय है कि दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) के साथ वेस्ट यूपी (West Uttar Pradesh) में एकाएक न्यूनतम तापमान में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है। जहां देश की राजधानी में न्यूनतम तापमान ने पिछले 9 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, वहीं दिल्ली से सटे यूपी के जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री के ऊपर बना हुआ है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ की कमजोर सक्रियता और आसमान साफ रहने के कारण अधिक गर्मी पड़ रही है।
मौसम विभाग ने अगले सप्ताह पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना व्यक्त की है। पश्चिमी विक्षोभ से पहाड़ों में बर्फबारी होने से मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान तेजी से गिरेगा। प्रादेशिक मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री जा पहुंचा। अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण सुबह और रात के समय भी गर्मी महसूस की जा रही है। वहीं, दिन में अधिक गर्मी के कारण लोगों के पसीने छूटने लगे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो