scriptUP के सबसे Hi-tech शहर में पुलिस के लिए चुनौती बने बदमाश, तेजी से बढ़ा Street Crime का ग्राफ, देखें वीडियो | hike in the graph of street crime in noida | Patrika News

UP के सबसे Hi-tech शहर में पुलिस के लिए चुनौती बने बदमाश, तेजी से बढ़ा Street Crime का ग्राफ, देखें वीडियो

locationनोएडाPublished: Oct 13, 2019 05:47:18 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-आकंड़ों की बात करें तो नोएडा में स्ट्रीट क्राइम में तेजी से इजाफा हुआ है
-पिछले साल 2018 में लूट, छिनैती और स्नेचिंग की 81 घटनाएं हुई थी
-इस वर्ष में 121 घटनाएं अबतक हो चुकी हैं

police_3.jpg

Bike thief gang in police hands

नोएडा। प्रधानमंत्री की भतीजी के साथ हुई पर्स छीनने की घटना के बाद देश की राजधानी में हड़कंप मचा हुआ है। राजधानी दिल्ली से सटे होने कारण गौतमबुद्ध नगर पुलिस हाई अर्ल्ट पर है। वहीं आकंड़ों की बात करें तो नोएडा में स्ट्रीट क्राइम में तेजी से इजाफा हुआ है। पिछले साल 2018 में लूट, छिनैती और स्नेचिंग की 81 घटनाएं हुई थी, जबकि इस वर्ष में 121 घटनाएं अबतक हो चुकी हैं। पुलिस की काफी कोशिशों के बावजूद बदमाश दिनदहाड़े सड़क पर लूट, छिनैती और स्नेचिंग की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।
यह भी पढ़ें

विश्वविद्यालय ने कर दिया फेल तो छात्रों ने लगाए ये आरोप

स्ट्रीट क्राइम रोकथाम के लिए पुलिस काफी प्रयास कर रही है काफी बदमाश एंकाउंटर के बाद गिरफ्तार किए गए हैं। लेकिन दो राज्यों और दो जिलों की सीमाओं से जुड़े होने के कारण गौतमबुद्ध नगर चेन स्नेचर और मोबाइल लूट करने वालों के लिए सबसे पसंदीदा जगह बन चुका है। यहां बदमाश आसानी से चेन स्नेचर कर सीमा पार कर जाते हैं और पुलिस लकीर पीटती रह जाती है।
महिलायों के साथ होने वाले स्ट्रीट क्राइम को रोकने के लिए दी गई शक्ति दस्ता स्कूटी अब नोएडा के थानों में धूल फांखती नजर आती हैं। कारण है कि नोएडा पुलिस में महिला पुलिसबल की कमी के चलते इनको चलाने वाला कोई नहीं है। यही हश्र नोएडा पेट्रोलिंग यूनिट (एनपीयू) का है।
यह भी पढ़ें

वाहन चेकिंग के दौरान बनाइये पुलिस का वीडियो, जानिए अब क्या बन गए हैं नियम

पुलिसबल में कर्मियों की कमी के कारण भी ये योजनाएं भी दम तोड़ती नज़र आती हैं। इसके अलावा दिल्ली और हरियाणा से सटे होने के कारण बदमाश आपराधिक घटनाएं करके आसानी से फरार हो जाते हैं। इसलिए भी घटनाओं को शीघ्र खुलासा नहीं हो पाता है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कई स्थान ऐसे है जहां सबसे ज्यादा लूट, छिनैती और स्नेचिंग की घटनाए रिपोर्ट की गई है।
एसपी देहात रणविजय सिंह का कहना है कि बढ़ते अपराधों और पुलिस बल की कमी को देखते हुए तकनीक के सहारे योजना तैयार की गई है। जहां जहां हमारे हॉट स्पॉट हैं वहां वहां फोर्स के तैनाती के अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है। जिससे कि कैमरे में अपराधियों के सारे डिटेल मिल जाए, जिससे डिटेल के आधार पर क्रिमिनल को आइडेंटटीफ़ाइड कर उन पर कार्रवाई कर सकें।
उनका कहना है कि गौतमबुद्ध नगर का जो बॉर्डर है और इंटरस्टेट डिस्ट्रिक्ट बॉर्डर है। जिसके कारण अपराधियों पर अंकुश लगाने में परेशानियां आती है। हमारा प्रयास रहेगा कि आसपास के डिस्ट्रिक्ट के पुलिस के साथ हम अपना कॉर्डिनेशन बनाते हुए महत्वपूर्ण सीमाओं पर भी कैमरे लगाए और इंटरस्टेट मूवमेंट के बारे में अपनी जानकारी शेयर करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो