होली के टोटके : होली के दिन आजमाएंगे ये अचूक टोटके तो धन प्राप्ति के साथ मिलेगी अपार सफलता, देखें वीडियो-

होली के टोटके : होली के दिन आजमाएंगे ये अचूक टोटके तो धन प्राप्ति के साथ मिलेगी अपार सफलता, देखें वीडियो-

lokesh verma | Publish: Mar, 17 2019 01:10:23 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 04:10:42 PM (IST) Noida, Gautam Budh Nagar, Uttar Pradesh, India

होलिका दहन पर सुख समृद्धि के लिए आजमाएं ये आसान से उपाय

नोएडा. होली के त्यौहार को प्रेम सद्भाव बढ़ाने के रूप में जाना जाता है। कहते हैं इस त्यौहार पर दुश्मन भी दुश्मनी भूलकर एक-दूसरे को गले लगाकर सभी गिले-शिकवे भुला देते हैं। वहीं ज्योतिषाचार्यों की मानें तो इस दिन कुछ आसान से होली के टोटके (Holi Ke Totke) करने से जीवन खुशियों से भर जाता है। पंडित चंद्रशेखर शर्मा बताते हैं कि होलिका दहन के दौरान कुछ आसान से टोटके आजमानें से जीवन की नकारात्मकता दूर हो जाती है आैर खुशहाली आती है। इन टोटकों को करने से जीवन की हर समस्या दूर हो जाती है। तो आर्इये जानते हैं कि होली के किस टोटके को करने से क्या फल मिलता है।

- होलिका दहन के दिन शरीर पर उबटन लगाकर उसे होलिका में जलाने से नकारात्मक शक्तियां आप से दूर हो जाएंगी।
- होलिका दहन के बाद उसकी राख को लाल रूमाल में बांधकर धन रखने के स्थान पर रखने से धन की प्राप्ति होगी।
- होलिका दहन के दौरान नारियल के साथ पान-सुपारी अर्पण करने से सफलता आपके कदम चूमेगी।
- नौकरी में परेशानी या व्यवसाय की बाधा दूर करने के लिए होलिका दहन के समय नारियल को सात बार उसार कर अर्पण करें।


- होलिका दहन के समय जौ-आटे की उबटन घर में उसार कर अग्नि में अर्पण करने से गृह क्लेश समाप्त हो जाएगा आैर घर में सुख-शांति आएगी।
- घर के अलावा दुकान या कार्यस्थल में परेशानी है तो एक निम्बू पर दो लौंग लगाए आैर उसे सात बार उतारकर होलिका में डालें।
- कर्ज या शत्रु से परेशान हैं तो होलिका दहन के दौरान भगवान नरसिंह स्तोत्र का पाठ करने से लाभ मिलेगा।
- घर में कोर्इ अक्सर बीमार रहता है तो होलिका की राख को मरीज के बिस्तर पर छिड़क दें।


- विवाह में देरी हो रही है तो होली आैर उसके अगले दिन सुबह पान के पत्ते पर सुपारी और हल्दी की गांठ रखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और बिना पलटे घर आ जाएं।
- होली पर बुरी नजर से बचने के लिए गाय के गोबर में जौ के साथ अरसी और कुश मिलाकर उपला बनाएं आैर घर के मुख्य दरवाजे पर लटकाएं।
- सुखी दांपत्य जीवन के लिए होलिका दहन की रात उत्तर दिशा की आेर एक पाट पर सफेद कपड़ा बिछाते हुए मूंग, चने की दाल, मसूर, काले उड़द, चावल, गेहूं के साथ तिल के ढेर पर नवग्रह यंत्र स्थापित करें। इसके बाद केसर का तिलक लगाते हुए घी का दीपक जलाते हुए पूजन करें।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned