script

शराब की दुकान का लाइसेंस लेना हुआ आसान, 15 फरवरी से पहले बस करें ये काम, देखें वीडियो

locationनोएडाPublished: Feb 09, 2019 04:11:42 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

योगी सरकार बनने के बाद लाइसेंस लेने की प्रक्रिया बहुत आसान और पारदर्शी हो गई है। जिसके चलते कोई भी इसके लिए घर बैठे ही आवेदन कर सकता है। वो भी बिना किसी जुगाड़ के।

whisky shop

शराब की दुकान का लाइसेंस लेना हुआ आसान, 15 फरवरी से पहले बस करें ये काम, देखें वीडियो

नोएडा। लोग अक्सर यह सोचते हैं कि शराब की दुकान का लाइसेंस सिर्फ जुगाड़ से मिलता है। कारण, बताया जाता है कि शराब की दुकान का संचालन करने वालों को मोटा मुनाफा होता है। खासकर युवाओं में इस वक्त शराब की दुकान का लाइसेंस लेने की होड़ देखने को मिल रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद लाइसेंस लेने की प्रक्रिया बहुत आसान और पारदर्शी हो गई है। जिसके चलते कोई भी इसके लिए घर बैठे ही आवेदन कर सकता है। वो भी बिना किसी जुगाड़ के।
यह भी पढ़ें

जहरीली शराब से 47 लोगों की मौत के बाद खौफनाक सच्चाई आई सामने

दरअसल, अब शराब, बीयर, भांग की दुकानों के लिए लाइसेंस प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। कोई भी इच्छुक व्यक्ति इनके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। वहीं प्रदेश में वित्तीय वर्ष 2019-20 हेतु देशी शराब, विदेशी मदिरा, बियर, भांग की फुटकर बिक्री की दुकानों एंव मॉडल शॉप्स का व्यवस्थापन ई-लोटरी प्रणाली द्वारा करने के लिए शनिवार दिनांक 9 फरवरी से ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया चालू कर दी गई है। इसके तहत गौतमबुद्धनगर जिला आबकारी विभाग ने भी विज्ञप्ति जारी कर लोगों से ऑनवाइन आवेदन मांगें हैं।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, इन 711 नामी-गिरामी लोगों पर लगा गैंगस्टर एक्ट, देखें वीडियो

यहां करें आवेदन

जिला आबकारी अधिकारी राकेश सिंह का कहना है कि जिले में 68 देशी, 28 विदेशी, 43 बीयर की दुकानें और 15 मॉडल शॉप्स के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए 9 फरवरी से ऑनलाइन प्रक्रिया चालू कर दी गई है। आवेदन करने की आखिरी तिथि 15 फरवरी है। http//upexciselottery.gov.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

जीत का रिकॉर्ड बना चुका सपा का यह कद्दावर विधायक अब देगा कांग्रेस की ‘बेगम’ को टक्‍कर!

ये कागजात होंगे जरूरी

यदि आप भी शराब, बीयर, भांग की दुकान या मॉडल शॉप के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपके कुछ डॉक्यूमेंट्स अनिवार्य होंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरते समय आपको आयकर रिटर्न, आधार कार्ड, शपथ पत्र और हैसियत प्रमाण पत्र लगाना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो