scriptपेट्रोल पंप पर इन तरीकों से पकड़ सकते हैं गड़बड़ी | how to find cheating on petrol pump | Patrika News

पेट्रोल पंप पर इन तरीकों से पकड़ सकते हैं गड़बड़ी

locationनोएडाPublished: Jul 07, 2018 07:12:05 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रही बढ़ौतरी से नोएडा समेत देशभर के लोग परेशान हैं। हो भी क्यों न, इसका सीधा असर लोगों की जेब पर जो पड़ रहा है।

नोएडा। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रही बढ़ौतरी से नोएडा समेत देशभर के लोग परेशान हैं। हो भी क्यों न, इसका सीधा असर लोगों की जेब पर जो पड़ रहा है। वहीं अक्सर देखा जाता है कि पेट्रोल पंप संचालक मोटा मुनाफा कमाने के चक्कर में तेल डालने में कई तरह की गड़बड़ी करते हैं।
यह भी पढ़ें

ऐसे घर बैठे आसानी से इनकम टैक्स करें फाइल, ये है आखिरी तारीख

जिसके चलते ग्राहक को सही मात्रा में तेल नहीं मिलता। हालांकि प्रशासन द्वारा लगातार पेट्रोल पंपों के खिलाफ अभियान चलाया जाता है और गड़बड़ी करने वाले पंपों पर कार्रवाई की जाती है। लेकिन वाहन में तेल भरवाने से पहले लोगों को भी कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। ताकि इस तरह की गड़बड़ी न हो सके। नोएडा के कार एक्सपर्ट इकबाल खान का कहना है कि पेट्रोल पंप यूं तो अक्सर घटतौली का खेल खेलते हैं। लेकिन अगर लोग सतर्कता दिखाएं तो इससे बचा जा सकता है।
यह भी पढ़ें

इस एप के जरिए बनाएंगे विजिटिंग कार्ड तो लोग खुद पहुंच जाएंगे आपके पते पर

1. कई बार पेट्रोल या डीजल डलवाने के बाद कार का माइलेज शंका पैदा करता है। अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है और पेट्रोल पंप द्वारा डाले गए तेल की क्वालिटी पर शक होता है तो आपको पेट्रोल का फिल्टर पेपर टेस्ट करना चाहिए। कंज्यूमर प्रोटेक्शन ऐक्ट 1986 के अनुसार प्रत्येक पेट्रोल पंप के पास फिल्टर पेपर होना चाहिए। वहीं जब ग्राहक इसे मांगे तो उसे उपलब्ध कराना चाहिए। आप इस पेपर पर तेल की कुछ बूंद डालकर देखें कि क्या यह बिना दाग छोड़ उड़ जाता है। अगर ऐसा नहीं होता है तो तेल में मिलावट है।
यह भी पढ़ें

अपने खाते से ऐसे लिंक करें आधार, नहीं तो बंद हो जाएगी पेंशन

2. अक्सर लोगों की शिकायत रहती है कि पेट्रोल पंप पर तेल कम डाला गया। वहीं कई बार पेट्रोल पंप कर्मी स्टार्ट-स्टॉप के चक्कर में भी लोगों को फंसा गड़बड़ी कर देते हैं। इसके लिए सावधानी बरतने की जरूरत होती है। मान लीजिए कि किसी पेट्रोल पंप पर आपने 1500 रुपये का पेट्रोल डालने को कहा। इस दौरान कर्मचारी ने 500 रुपये का पेट्रोल भरा और नॉजल रोक दी। वहीं जब आपने दोबारा 1000 रुपये का पेट्रोल भरने को कहा तो उसने मीटर बिना रीसेट किए ही 1000 रुपये का तेल भर दिया। ऐसे में आपको सीधे-सीधे 500 रुपये का नुकसान हो गया। इसलिए हमेशा पेट्रोल पंप पर जीरो मशीन पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है।
यह भी पढ़ें

इन लोगों को मुफ्त में मिलेगा विश्व की सबसे बड़ी मेडिकल बीमा योजना का लाभ

3. पेट्रोल पंपों की शिकायते आती रहती हैं कि उन्होंने नॉजल से छेड़छाड़ कर 100 से 150 ml तक तेल में हेर फेर की है। अगर आपको किसी पंप पर इस तरह का शक होता है तो आप पांच लीटर टेस्ट करा सकते हैं। इसके लिए हर पेट्रोल पंप पर एक प्रमाणित बर्तन होता है। इसमें आप पांच लीटर तेल भरकर नाप की जांच कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो